चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

इथेरियम क्या है

Bitcoin Evolution - RippleNet - यह वास्तव में क्या है?
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
रिपल एक क्रिप्टो तकनीक है जिसमें एक प्रोटोकॉल, डिजिटल भुगतान नेटवर्क, और क्रिप्टोक्यूरेंसी है जिसे एक्सआरपी कहा जाता है। एक्सआरपी के सिक्के क्रिप्टोक्यूरेंसी का एक अनूठा पूर्व-खनन रूप हैं।

रिपल 2012 में जारी किया गया था और ब्लॉकचेन तकनीक के बजाय ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है जो त्वरित और सस्ती लेनदेन प्रदान करता है।

रिपल बिटकॉइन से अलग है क्योंकि यह कभी भी भुगतान का सरल रूप नहीं था। यह दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए प्राथमिक विकल्प होने का इरादा था।

मुद्रा का अपना मंच है, और उपयोगकर्ता RippleNet का उपयोग करके अपना स्वयं का मंच बना सकते हैं।
Bitcoin Evolution - RippleNet - यह वास्तव में क्या है?

RippleNet - यह वास्तव में क्या है?

RippleNet पैसे-सेवा कंपनियों और बैंकों जैसे भुगतान-प्रदाताओं का एक नेटवर्क है जो दुनिया भर में पैसा भेजने के लिए Ripple द्वारा बनाए गए समाधान का उपयोग करते हैं। यह प्लेटफॉर्म के खिलाफ DDoS हमलों को हतोत्साहित करने के लिए $ 0.00001 के न्यूनतम लेनदेन शुल्क के साथ किसी भी मुद्रा में भुगतान की अनुमति देता है।

एक्सआरपी

एक्सआरपी पूरे नेटवर्क में मूल्य हस्तांतरण का प्रतिनिधित्व करता है, और यह एक टोकन है। इसका मतलब अन्य एक्सचेंजों के लिए मध्यस्थ है, जो फिएट मुद्रा और क्रिप्टोकरेंसी का प्रबंधन करते हैं।

यदि आप ब्रिटिश पाउंड के लिए यूरो का आदान-प्रदान करना चाहते हैं, तो कमीशन को कम करने के लिए, मंच यूरो के रूप में लेनदेन और पाउंड के लिए पाउंड के रूप में लेनदेन को संभालेगा। रिपल पर शुल्क अभी भी $ 0.00001 होगा।

रिपल के निर्माता

रिपल के लिए काम करने का प्रोटोटाइप 2004 में विकसित किया गया था। रिप्पल के पीछे की कंपनी को 2013 में निवेशकों से फंडिंग मिली थी।

रिपल के संस्थापकों में क्रिस लार्सन और जेड मैककेलेब शामिल हैं । क्रिस लार्सन एक गोपनीयता कार्यकर्ता, व्यवसाय कार्यकारी और परी निवेशक है। उन्होंने कई वित्तीय सेवा व्यवसायों की सह-स्थापना की और उन्हें क्रिप्टोक्यूरेंसी में सबसे धनी व्यक्ति माना जाता है।

जेड मैककलेब एक उद्यमी और प्रसिद्ध प्रोग्रामर हैं। उन्होंने कई क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यवसायों को खोजने में भी मदद की।
Bitcoin Evolution - Ripple का RPCA

Ripple का RPCA

रिपल एथेरियम और बिटकॉइन से अलग है क्योंकि यह ब्लॉकचेन का उपयोग नहीं करता है। यह अपनी स्वयं की पेटेंट तकनीक का उपयोग करता है जिसे प्रोटोकॉल सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म कहा जाता है।

इसका मतलब है कि प्रत्येक नोड समझौते में है। अवधारणा एक सर्वसम्मति तंत्र का उपयोग करती है जो लेनदेन की पुष्टि करने के लिए कई सर्वरों के माध्यम से अपना काम करती है। हर नोड को किसी भी कार्रवाई से पहले लेनदेन के लिए सहमत होना होगा।

रिपल का उपयोग कैसे किया जाता है?

Bitcoin Evolution - रिपल का उपयोग कैसे किया जाता है?
रिपल का उपयोग एक भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में किया जाता है जहां उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ताओं से आइटम खरीदने के लिए अपनी मुद्रा बना सकते हैं।

यह समझने में कि रिपल कैसे काम करता है, यह एक पैसे के हस्तांतरण के समान है जो दो पार्टियों के बीच होता है जो पैसे भेजने और प्राप्त करने और लेनदेन को पूरा करने के लिए मध्यस्थों का उपयोग करते हैं।

संक्षेप में, रिपल लेन-देन करने वाले दो पक्षों को जोड़ने के लिए एक प्रवेश द्वार का उपयोग करता है। यह एक मध्यस्थ के रूप में काम करता है जो पार्टियों के सार्वजनिक पते का उपयोग करके रिपल नेटवर्क पर मुद्रा प्राप्त करता है और भेजता है।

इसका उपयोग त्वरित अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन करने के लिए किया जाता है, केवल 4 सेकंड में औसत लेनदेन प्रसंस्करण के साथ। विदेशी लेनदेन को संसाधित करने में बैंकों को कई दिन लग सकते हैं, और यहां तक कि बिटकॉइन अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए एक घंटे से अधिक का समय ले सकता है।

Ripple भी कम कमीशन के साथ एक मुद्रा विनिमय है। यह एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है जो मुद्रा रूपांतरण के लिए बहुत अधिक लागत प्रभावी है।
Bitcoin Evolution - रिपल के लाभ

रिपल के लाभ

एक आधिकारिक संगठन के रूप में, रिपल की सेवाओं का उपयोग बैंकों द्वारा किया जाना है। यह अन्य क्रिप्टोकरेंसी से अलग है क्योंकि वे कई विनियमन निरीक्षणों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।

इसका विनिमय किसी अन्य मुद्रा या संपत्ति जैसे सोने में किया जा सकता है और लेनदेन में एक छोटा कमीशन शामिल होता है।

Ripple का मूल डिज़ाइन बिटकॉइन की तुलना में अधिक सुरक्षा सुविधाओं के साथ भुगतान के लिए एक अनिवार्य प्रणाली होने के लिए था, जो भुगतान को तेज़ी से और सस्ती कर रहा था।

रिपल का समर्थन करने वाले बैंकों में शामिल हैं: यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड (यूबीएस), यूनियन क्रेडिट, एक्सिस बैंक, वेस्टपैक, यस बैंक, सेंटेंडर, और नेशनल बैंक ऑफ अबू धाबी (एनबीडी)।

पेशेवरों और लहर के विपक्ष

पेशेवरों:
विपक्ष:

तरंग अव्यवस्था

Bitcoin Evolution - तरंग अव्यवस्था
यद्यपि काफी कुछ बैंक रिपल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, उनमें से अधिकांश अभी भी सेवाओं का परीक्षण कर रहे हैं। कुछ बैंक सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन वे टोकन का उपयोग नहीं कर रहे हैं। ये बैंक केवल अपने लेनदेन में वास्तविक धन का उपयोग कर रहे हैं।

रिप्पल लेन-देन को भी फ्रीज कर सकता है जब रिपल लैब्स के संस्थापक, जेड मैककलेब ने रिपल में $ 1 मिलियन से अधिक बेचने का प्रयास किया। उसका लेन-देन संसाधित नहीं किया गया था, और इसे उलटा कर दिया गया था। क्रिप्टो के सिद्धांत लेन-देन जमे हुए होने के साथ लाइन नहीं करते हैं।
Bitcoin Evolution - उद्योग विशेषज्ञ रिपल के बारे में क्या कहते हैं

उद्योग विशेषज्ञ रिपल के बारे में क्या कहते हैं

उद्योग विशेषज्ञों का अनुमान है कि रिपल मूल्य में वृद्धि करेगा क्योंकि बाजार अधिक परियोजनाओं को एक्सआरपी जैसे अन्य एल्गोरिदम का उपयोग करके कोडित करता है।

ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के एक अन्य सीईओ ने कहा कि क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया में रिपल के मूल्य में वृद्धि नहीं होने के कई कारण हैं। पहला कारण डॉलर की मात्रा है जो मार्केट कैप के संबंध में शीर्ष मुद्राओं में से प्रत्येक को दूर करती है। Ripple, Ethereum की मात्रा के आधे से भी कम के साथ, तीसरे स्थान पर है।

दूसरा कारण यह है कि रिप्पल मुख्य रूप से संपत्ति पर खर्च किया जाता है और रोजमर्रा के खर्च के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। आगामी वर्षों में, उपभोक्ता क्रिप्टोक्यूरेंसी को एक मुद्रा के रूप में उपयोग करना चाहेंगे, न कि केवल उन लेनदेन के लिए जो निवेश को शामिल करते हैं।

तीसरा कारण यह है कि यह बिटकॉइन के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है क्योंकि रिपल को केवल अन्य क्रिप्टोकरेंसी के फिएट मुद्राओं का उपयोग करके नहीं खरीदा जा सकता है, और यह एक सीमित कारक है।

एक विश्वविद्यालय में एक सहयोगी निदेशक का मानना है कि यह केवल कुछ समय पहले की बात है जब रिपल अपने प्लेटफॉर्म पर फिएट मुद्रा के आदान-प्रदान की अनुमति देता है।

एक अंतरराष्ट्रीय फिनटेक के एक सीएसओ का मानना है कि हालांकि यह वास्तव में एक क्रिप्टोकरेंसी नहीं है, रिप्पल 2018 के घटते बाजारों के कारण स्वाभाविक रूप से मूल्य में वृद्धि होगी।
अपनी वित्तीय भविष्य की यात्रा बदलें
Bitcoin Evolution को अभी शामिल करें
Bitcoin Evolution - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 12:26:07