चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

इथेरियम क्या है

Bitcoin Evolution - एक विश्व कंप्यूटर
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Evolution - एक विश्व कंप्यूटर
आज की दुनिया में, हमारी व्यक्तिगत जानकारी सर्वरों और क्लाउड होस्टिंग पर संग्रहीत है, जो Google, अमेज़ॅन और फेसबुक जैसी अन्य कंपनियों के स्वामित्व में है। जहां इस व्यवस्था में कई तरह की उपयुक्तताएं हैं, वहीं कई कमजोरियां भी हैं। सरकारें और हैकर्स किसी तृतीय-पक्ष सेवा को हैक करके और डेटा को लीक करके, चोरी करके या बदलकर आपकी फ़ाइलों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट का उद्देश्य हमेशा एक विकेंद्रीकृत संरचना होना था, और इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए ब्लॉकचेन सहित नई तकनीकों और उपकरणों के साथ एक क्रांति आई है।

Ethereum इन तकनीकों में से एक है।

बिटकॉइन ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम और पेपाल को हिला देने के लिए बनाया गया था। इथेरियम को ब्लॉकचेन का उपयोग करने के लिए इंटरनेट पर तीसरे पक्ष को बदलने के लिए विकसित किया गया था, जैसी कंपनियां जो जटिल वित्तीय डेटा संग्रहीत करती हैं।
Bitcoin Evolution - एक विश्व कंप्यूटर

एक विश्व कंप्यूटर

Ethereum का क्लाइंट-सर्वर मॉडल को विकेंद्रीकृत करने के लिए एक विश्व कंप्यूटर बनने पर ध्यान केंद्रित है।

सर्वर और क्लाउड सिस्टम को एथेरियम के साथ दुनिया भर में स्वयंसेवकों द्वारा चलाए गए हजारों नोड्स के साथ प्रतिस्थापित किया गया है।

उनकी दृष्टि वैश्विक स्तर पर लोगों को कार्यक्षमता की अनुमति देना है ताकि वे बुनियादी ढांचे के भीतर एक बाजार में पूरा कर सकें।

ऐप स्टोर के साथ, आपका व्यक्तिगत डेटा जैसे आपकी पिछली खरीदारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, पता, फोन नंबर और अन्य संवेदनशील डेटा तृतीय-पक्ष कंपनी द्वारा संग्रहीत और नियंत्रित किए जाते हैं।

इसके अलावा, Google और Apple आपके द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले विशेष मोबाइल ऐप्स को स्टोर, डिस्प्ले और सेंसर करते हैं। दस्तावेज़ बनाने और संग्रहीत करने के लिए Google डॉक्स या एवरनोट जैसी अन्य सेवाएँ भी हैं।

Ethereum इस डेटा का अधिकार वास्तविक मालिकों को लौटाना चाहता है और सामग्री के लेखकों को रचनात्मक अधिकार प्रदान करता है। विचार यह है कि सामग्री मालिकों को अधिकार वापस दिए जाएं ताकि ऐप पर अचानक प्रतिबंध न लगाया जा सके, या नोटबुक को अस्थायी रूप से ऑफ़लाइन नहीं लिया जा सके। इरादा परिवर्तन करने के लिए उपयोगकर्ता को नियंत्रण वापस देना है, इकाई नहीं।

एक विकेन्द्रीकृत आवेदन एक खुला बाज़ार है जो प्रदाताओं और उपयोगकर्ताओं को सीधे Google या ऐप्पल जैसी तीसरी पार्टी के हस्तक्षेप के बिना जोड़ता है। उपयोगकर्ता के डेटा को संग्रहीत या प्रबंधित करने के लिए कोई बिचौलिया नहीं हैं। यह उपयोगकर्ताओं को उनकी जानकारी के साथ छेड़छाड़ करने, उनके ज्ञान के खिलाफ बेचने, कंपनी के लाभ के लिए उपयोग किए जाने, सेंसर किए जाने या अन्यथा दुरुपयोग होने से लाभान्वित कर सकता है।

Ethereum में तीन अलग-अलग प्रकार के विकेंद्रीकृत अनुप्रयोग शामिल हैं, जिसमें धन से युक्त ऐप्स, धन का प्रबंधन करने वाले ऐप्स और ऐसे ऐप्स शामिल हैं जिनमें शासन और मतदान प्रणाली शामिल हैं।

एथेरियम उस नियंत्रण को बहाल करना चाहता है जो लोगों के पास अतीत में अपने स्वयं के डेटा पर था और जानकारी तक पहुंच बनाने के लिए इसे आसान बनाने के लिए ढालना था जिसे हम सूचना युग में आज के आदी हो गए हैं। जब भी आप परिवर्तन करते हैं, नोट्स को सहेजते हैं, या हटाते हैं, तो सभी नेटवर्क नोड्स भी परिवर्तन करते हैं।

ऐसे कई लोग हैं जो इस विचार के बारे में संदेह कर रहे हैं क्योंकि यह स्पष्ट नहीं है कि कौन से विशेष ब्लॉकचेन एप्लिकेशन सुरक्षित, उपयोगी या स्केलेबल होंगे और आज हमारे पास मौजूद मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में सुविधाजनक हैं।

एथेरियम का उपयोग करना

Ethereum का उपयोग करना एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, हालांकि यह डराने वाला प्रतीत हो सकता है।

यदि सब कुछ काम करता है, तो Google, Apple और Facebook के लिए व्यवहार्य विकल्प हो सकते हैं। हालांकि Ethereum इंटरनेट की तरह विशाल नहीं हो सकता है, लेकिन जो भी ईथर का मालिक होता है, जो कोड के अनूठे सेगमेंट होते हैं, जो ब्लॉकचेन लेज़र अपडेट, स्मार्टफोन और कंप्यूटर की अनुमति देता है, प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच और उपयोग कर सकते हैं।
Bitcoin Evolution - एथेरियम के लिए वॉलेट

एथेरियम के लिए वॉलेट

Ethereum पर्स आपको सुरक्षित रूप से अपने ईथर या निजी कुंजी को संग्रहीत करने की अनुमति देता है। अपनी निजी कुंजी को पकड़ना आवश्यक है ताकि आप अपने ईथर को पूरी तरह से खो न दें। खो जाने पर निजी कुंजी बरामद नहीं की जा सकती।

विश्वसनीय पक्षों को हटाने के लिए दो चेतावनी हैं क्योंकि आपकी गुप्त कुंजी को पुनर्प्राप्त करने में सहायता करने वाला कोई नहीं है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी को स्टोर करने के लिए कई अलग-अलग वॉलेट विकल्प हैं। पेपर, वेब, हार्डवेयर और डेस्कटॉप वॉलेट उपलब्ध हैं।

जब आप एक बटुए का चयन करते हैं, तो यह सुरक्षा और सुविधा का एक व्यक्तिगत विकल्प है। आमतौर पर विचार करने के लिए दो अवधारणाएं हैं जब वे अधिक सुविधाजनक होते हैं, तो उनके पास सुरक्षा सुविधाओं की कमी होती है, या जब वे बहुत सुरक्षित होते हैं, तो वे आमतौर पर कम सुविधाजनक होते हैं।
Bitcoin Evolution - कागज के बटुए

कागज के बटुए

पेपर वॉलेट प्रिंट करने योग्य हैं, या आप पेपर वॉलेट बनाने के लिए अपनी निजी कुंजी को कागज के टुकड़े पर लिख सकते हैं। आपके कंप्यूटर से सही जोड़े बनाने के लिए ऑनलाइन उपकरण हैं, न कि किसी साइट के सर्वर पर जो हैकर्स के खिलाफ आपके डेटा को असुरक्षित छोड़ सकते हैं।

यदि आपके पास सही क्रिप्टोग्राफ़िक पैकेज स्थापित हैं, तो कमांड लाइन से गुजरकर इन कुंजियों को बनाना संभव है।
Bitcoin Evolution - हार्डवेयर वॉलेट

हार्डवेयर वॉलेट

हार्डवेयर वॉलेट छोटे हैं और सुरक्षा और सुविधा प्रदान करते हैं। वे सुरक्षित उपकरण हैं जिन्हें इंटरनेट से हटाया जा सकता है। यह पोर्टेबल डिपॉजिट बॉक्स होने जैसा है।

वे इंटरनेट के बिना भी लेनदेन पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। यदि आप बहुत घूमते हैं, तो यह आपके लिए विकल्प नहीं हो सकता है, या आपको नियमित रूप से ईथर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
Bitcoin Evolution - डेस्कटॉप वॉलेट

डेस्कटॉप वॉलेट

एक डेस्कटॉप वॉलेट आपके डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर से चलता है। आप पूरे Ethereum ब्लॉकचेन की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें कुछ दिन लगेंगे और Ethereum बढ़ने पर बढ़ेगा। फिर आपको अपने लेनदेन को ब्लॉकचेन पर सिंक करना होगा।
Bitcoin Evolution - मोबाइल वॉलेट

मोबाइल वॉलेट

मोबाइल वॉलेट लेनदेन के लिए सिस्टम से लिंक करने के लिए कम डेटा का उपयोग करते हैं और स्मार्टफोन डाउनलोड के लिए एकदम सही हैं। हालांकि यह सुविधाजनक है, यह उतना सुरक्षित नहीं है।

मोबाइल डिवाइस पर निजी कुंजी रखने के लिए यह अधिक सुरक्षित है जो इंटरनेट से जुड़ा नहीं है क्योंकि इसे हैक करना अधिक कठिन है। यह बड़ी ईथर जोतों के भंडारण के लिए सबसे अच्छी रणनीति है।

इसके अलावा, ईथर को कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर उपयोग करना अधिक कठिन है जो इंटरनेट से जुड़ा है।

इनमें से किसी भी विकल्प के साथ, आपकी निजी कुंजी को स्थायी रूप से खोना अभी भी संभव है - इसलिए आप जागरूक होना चाहेंगे और उचित सावधानी बरतेंगे।

सबसे अच्छे समाधानों में से एक है, कुछ समय लेना और निजी कुंजियों की कई प्रतियां बनाना और उन्हें कई सुरक्षित स्थानों पर संग्रहीत करना ताकि आप इसे खोजने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकें।

क्रय ईथर

Bitcoin Evolution - क्रय ईथर
ईथर खरीदने की प्रक्रिया प्रत्येक व्यक्तिगत देश और मुद्रा के आधार पर भिन्न होती है। आपको इसे व्यापार करने के इच्छुक किसी व्यक्ति का पता लगाना होगा।

न्यूयॉर्क, शिकागो या टोरंटो जैसे बड़े महानगरीय शहरों में एथेरियम मीटअप हैं, जहां आप ईथर खरीदने या बेचने के लिए व्यक्ति से मिल सकते हैं।

आप एक्सचेंजों पर भी खरीद सकते हैं जो लोगों को पैसे या बिटकॉइन के साथ खरीदने की अनुमति देते हैं, और नामांकन करने और शुरू करने की प्रक्रिया है। यदि एक अलग मुद्रा का उपयोग करते हैं, तो शुरू करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने पड़ सकते हैं।

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी है, और दुनिया भर में लोग अपने देश की मुद्रा का उपयोग व्यापार के लिए कर सकते हैं। एक विश्वसनीय मुद्रा रूपांतरण कैलकुलेटर का उपयोग करना और बिटकॉइन खरीदने के लिए एक्सचेंज का उपयोग करना और इसे ईथर के लिए व्यापार करना उपयोगी है।

पीयर-टू-पीयर सिस्टम के माध्यम से ईथर को दूसरे व्यक्ति को भेजा जा सकता है, आम तौर पर एक छोटे लेनदेन शुल्क के लिए।
Bitcoin Evolution - आगे क्या होता है?

आगे क्या होता है?

एक उपयोगकर्ता के ईथर का उपयोग करने के बाद, वे साइन अप कर सकते हैं और स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट विकसित कर सकते हैं जो किसी तीसरे पक्ष पर निर्भर नहीं करते हैं, और विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों या डैप का उत्पादन करने के लिए स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बंडलों का उपयोग करके जो उपयोगकर्ता उपयोग या जुड़ सकते हैं।

इथेरेम डेवलपर्स को ट्यूरिंग नामक भाषा में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट का उत्पादन करने देता है।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट उन खातों के समान हैं जिनके लिए एक से अधिक हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है ताकि ईथर केवल तभी खर्च हो जब आवश्यक संख्या में उपयोगकर्ता खर्च करने पर सहमत हों।

वे सदस्यता रिकॉर्ड या डोमेन पंजीकरण पर डेटा जैसी जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं।

स्मार्ट अनुबंध एक सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ समझौते किए जा सकते हैं।

यह सिस्टम कैसे काम करता है?

Bitcoin Evolution - यह सिस्टम कैसे काम करता है?
Cryptocurrency आपको पहचान संख्याएँ बनाने की सुविधा देता है जो डायरेक्ट करते हैं कि डेबिट फंड कहाँ हैं। पहचान और लेनदेन के लिए सार्वजनिक और निजी कुंजी की आवश्यकता होती है। ये कुंजी आम तौर पर क्रिप्टोग्राफी द्वारा जुड़ी होती हैं।

सार्वजनिक कुंजी अन्य लोगों को भेजी जा सकती है, ताकि वे आपके पैसे भेजने की क्षमता हासिल कर सकें, और आपको ईथर भेजने के लिए उनके लिए एक पते की आवश्यकता होगी - यह एक सार्वजनिक कुंजी होगी।

ईथर खर्च करते समय, आपको अपनी निजी कुंजी का उपयोग करके अपने धन पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। निजी कुंजी पासवर्ड या आपके एटीएम पिन नंबर के समान है - केवल इसे खो जाने के बाद पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

प्रणाली का लाभ यह है कि खुले ब्लॉकचेन के साथ, उपयोगकर्ता घड़ी भर में अपने फंड के लिए एक आईडी नंबर बना सकते हैं। इसके लिए बैंक की मंजूरी की जरूरत नहीं है।
अपनी वित्तीय भविष्य की यात्रा बदलें
Bitcoin Evolution को अभी शामिल करें
Bitcoin Evolution - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 12:26:07