चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

बिटकॉइन ट्रेडिंग क्या है

Bitcoin Evolution - ट्रेडिंग बिटकॉइन की आइडिया
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić

ट्रेडिंग बिटकॉइन की आइडिया

Bitcoin Evolution - ट्रेडिंग बिटकॉइन की आइडिया
व्यापार की दुनिया उन्मत्त लगती है और एक उच्च गति वाली रोमांचक सवारी की तरह होती है। इसे तुरंत धन पाने के लिए फिल्मों और टेलीविजन में दिखाया गया है; हालाँकि वास्तविकता सच्चाई से दूर नहीं हो सकती है।

निवेश पर बहुत अधिक ब्याज अर्जित करने के लिए सिर्फ बहुत सारे बटन दबाने के बजाय, व्यापार में एक शिक्षा और ज्ञान शामिल है, साथ ही निर्णय लेने की खुराक भी शामिल है।

ट्रेडिंग कई अलग-अलग वित्तीय बाजारों जैसे एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, स्टॉक मार्केट, विदेशी मुद्रा और क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक छत्र शब्द है। क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग का एक नया तरीका है और कई व्यापारियों के लिए एक विविध निवेश है, खासकर बिटकॉइन ट्रेडिंग की शुरुआत के साथ।

ट्रेडिंग प्रक्रिया और ट्रेडिंग में शामिल लोग समय के साथ बदल गए हैं। प्राचीन मेसोपोटामिया में अनाज का आदान-प्रदान होने पर व्यापार वापस चला जाता है। 1300 के दशक में सरकारी ऋणों के विनिमय के साथ वित्तीय साधनों का व्यापार किया गया था, और ऋण ने धन उधारदाताओं को इकट्ठा किया था। पूरे इतिहास में, वित्तीय बाजारों में शामिल लोगों को धनी माना जाता था।

वित्तीय बाजारों के साथ आज एक बदलाव हो रहा है कि क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए नए अवसर पेश कर रही है। वित्तीय बाजारों और निवेशकों में काम करने का तरीका बदल रहा है क्योंकि ब्लॉकचेन और इंटरनेट वैश्विक स्तर पर लोगों के लिए अधिक सुलभ व्यापार कर रहे हैं। इस विकास ने निवेश में प्रवेश के लिए कम पूंजी की आवश्यकताएं पैदा की हैं, जिससे यह व्यापक रूप से अधिक लोगों के लिए उपलब्ध है।

क्रिप्टोकरेंसी के आगमन के साथ भी, ट्रेडिंग का सार स्थिर है। संभावित जोखिमों और पुरस्कारों के साथ कई संभावनाएं मौजूद हैं।
Bitcoin Evolution - कैसे निवेश और ट्रेडिंग में अंतर हो सकता है

कैसे निवेश और ट्रेडिंग में अंतर हो सकता है

आज के बाजार में निवेशक और व्यापारी बनना संभव है। निवेश और व्यापार के अलग-अलग लक्ष्य और रणनीतियाँ हैं जो उन्हें अद्वितीय बनाती हैं। समय उनके बीच प्रमुख अंतर है।

प्रत्येक शब्द उस समय की राशि से संबंधित होता है जो परिसंपत्तियां होती हैं।

जब आप एक निवेश करते हैं, तो आप अपने पोर्टफोलियो में लंबी अवधि की संपत्ति रखते हैं। ट्रेडिंग आमतौर पर कम या मध्यम राशि के लिए परिसंपत्ति धारण करने के लिए लागू होती है। कई निवेशकों का लक्ष्य लंबी अवधि के लिए संपत्ति खरीदने और धारण करके समय के साथ मुनाफे का निर्माण करना है। यह एक उपयोगकर्ता द्वारा एक मंच पोस्ट के आधार पर क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के साथ हॉडलिंग के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसमें बहुत अधिक व्हिस्की थी।

किसी भी तरह से, hodling या होल्डिंग एक वास्तविक दुनिया की रणनीति है। इसका आम तौर पर मतलब है कि कोई भी खरीदी गई संपत्ति कीमत में कितनी भी गिरावट क्यों न हो, निवेशक तब तक संपत्ति को हिला या धारण करेगा जब तक कि वह कीमत में वृद्धि नहीं करता।

स्टॉक और बॉन्ड आम निवेश हैं, हालांकि रियल एस्टेट, बीमा, विकल्प, निवेश फंड, क्रिप्टोकरेंसी, और बहुत कुछ शामिल हैं।

ट्रेडिंग में निवेश के रूप में कई समान संपत्ति शामिल हैं, और उनके बीच मुख्य अंतर बाजार है। ट्रेडिंग खरीदारों और विक्रेताओं को एक साथ खरीदती है और पैसे तेजी से बनाने पर ध्यान केंद्रित करके बेचती है। ट्रेडर्स संपत्ति के मूल्य पर खुद को शिक्षित करने के लिए मूल्य निर्धारण, चार्ट और उद्योग समाचार तक का अध्ययन करेंगे।

वे पूरी तरह से कार्रवाई और रणनीति के बारे में निर्णय लेने के लिए डेटा का विश्लेषण करते हैं। हालांकि छोटे और मध्यम व्यापार के साथ जुड़े हुए हैं, ऐसे समय होते हैं जब बड़े व्यापार होते हैं।

आप ट्रेडिंग और निवेश के साथ एक ही प्रकार के परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं। वे छोटे लाभ या हानि, या बड़े लाभ या हानि के साथ बहुत समान रूप से मापते हैं। ब्रेक-ईवन भी है जो ट्रेडिंग और निवेश में हो सकता है।

बिटकॉइन ट्रेडिंग को समझना

Bitcoin Evolution - बिटकॉइन ट्रेडिंग को समझना
बिटकॉइन की खरीद और बिक्री बिटकॉइन ट्रेडिंग की परिभाषा है। यह ट्रेडिंग मुद्रा में एक नया तत्व जोड़ता है क्योंकि यह नया और गतिशील है। यह अधिक अस्थिर बाजार भी है, लेकिन यह बड़े लाभ का अवसर प्रस्तुत करता है।

बिटकॉइन ट्रेडिंग का उद्देश्य अधिकांश निवेश के साथ कम खरीदना और उच्च बेचना है। लक्ष्य यह है कि बिटकॉइन की कम मात्रा का भुगतान करने के लिए बिटकॉइन की कम मात्रा का भुगतान करके बिटकॉइन की एक बड़ी राशि प्राप्त करें। उच्च मूल्य पर बिटकॉइन बेचते समय, आपको बिटकॉइन की कम संख्या के बदले में अधिक मात्रा में फिएट मुद्रा प्राप्त होती है।

यदि आप बिटकॉइन के मूल्य चार्ट को देखते हैं, तो आप मूल्य में विभिन्न बड़े झूलों को नोटिस करेंगे जो बाजार में लाभ के बड़े अवसर पैदा कर सकते हैं। यहां तक कि जब बिटकॉइन के स्तर की कीमत होती है, तब भी ट्रेडों से किए जाने वाले मुनाफे होते हैं क्योंकि मूल्य परिवर्तन बहुत बार होते हैं।

ट्रेडिंग बिटकॉइन एक्सचेंज प्लेटफार्मों पर होता है जो विनियमित होते हैं। इसके अलावा, विदेशी मुद्रा विनिमय बिटकॉइन को अपने व्यापार प्रसाद में भी जोड़ रहे हैं। विदेशी मुद्रा के साथ, बिटकॉइन ट्रेडिंग दुनिया भर में 24 घंटे, सात दिन एक सप्ताह में होती है।

एक्सचेंज जो बिटकॉइन का उपयोग करते हैं, वे डिजिटल मुद्रा विनिमय के आधार पर अद्वितीय प्लेटफ़ॉर्म हैं। यह डॉलर के लिए बिटकॉइन ट्रेडिंग के साथ मुद्रा व्यापार के लिए एक बाज़ार है और फिर से वापस।

कई एक्सचेंज हैं जहां आप बिटकॉइन को विभिन्न altcoins या अन्य क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार करते हैं। एक्सचेंज खरीदारों और विक्रेताओं के लिए लेन-देन के लिए एक छोटा सा शुल्क जमा करते हुए सरल व्यापार करने के लिए एक बाज़ार का निर्माण करते हैं।

इनमें से कुछ एक्सचेंज में शेपशिफ्ट, कॉइनबेस, बिनेंस, क्रैकन और बिटस्टैम्प शामिल हैं।
Bitcoin Evolution - बिटकॉइन मूल्य निर्धारण

बिटकॉइन मूल्य निर्धारण

किसी भी निवेश और व्यापार के अवसरों की तरह, बिटकॉइन के लिए दुनिया भर में कोई कीमत निर्धारित नहीं है। बिटकॉइन मूल्य निर्धारण आपके ट्रेडों के लिए आपके द्वारा चुने गए व्यक्तिगत एक्सचेंज द्वारा निर्धारित किया जाता है।

जब आप बिटकॉइन खरीद रहे हैं, तो एक्सचेंज बोली मूल्य प्रदर्शित करेगा। बोली मूल्य को ब्याज खरीदने के रूप में भी जाना जाता है, और यह आमतौर पर उच्चतम मूल्य है जो एक खरीदार एक्सचेंज पर भुगतान करने के लिए तैयार है।

विक्रय ब्याज या पूछ मूल्य विनिमय पर बिक्री के लिए सबसे कम स्वीकृत मूल्य होगा। एक्सचेंज 24-घंटे के रुझानों के आधार पर उच्चतम और निम्नतम मूल्य प्रदान करते हैं।

बिटकॉइन में ट्रेडिंग करने से पहले, क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट में खुद को शिक्षित करना और बिटकॉइन की कीमत को प्रभावित करने के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

बिटकॉइन के मूल्य और बिटकॉइन की कीमत के बीच अंतर समझना और समझना आवश्यक है। बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय कीमत और मूल्य कभी भी भ्रमित या गलत नहीं होना चाहिए।

ब्लॉकचैन के मूल्य से बिटकॉइन का मूल्य परिणाम है। यह इसके पीछे की तकनीक को प्रभावित करता है, और दुनिया भर में मूल्य को नामित करने के लिए एक नई रणनीति के रूप में इसका लाभ है।

बिटकॉइन का मूल्य निर्धारण उन लोगों की संख्या की तुलना में है जो इसका उपयोग करते हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मूल्य और लोग इसके लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं। बिटकॉइन एक कीमती धातु के रूप में भी दुर्लभ है, और यह माना जाता है कि बिटकॉइन की संभावित कमी लंबी अवधि में इसकी कीमत को प्रभावित करेगी।

अन्य कारक भी हैं जो नए बाजार में अस्थिर मूल्य निर्धारण में योगदान करते हैं। बिटकॉइन मूल्य निर्धारण को प्रभावित करने वाले इन अन्य कारकों में बड़े निगमों द्वारा भुगतान का एक रूप, मीडिया द्वारा कवरेज, स्केलिंग, कांटे और सरकारी विनियमन शामिल हैं।

ट्रेडिंग बिटकॉइन के फायदे

Bitcoin Evolution - ट्रेडिंग बिटकॉइन के फायदे
जब बिटकॉइन ट्रेडिंग की बात आती है तो प्रवेश में कोई बाधा नहीं होती है। असल में, आप सभी की जरूरत है एक इंटरनेट कनेक्शन और कुछ अतिरिक्त नकदी है। बिटकॉइन ट्रेडिंग कट्टरपंथी है क्योंकि इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनकर पारंपरिक व्यापार को हिला दिया है और समावेश के आधार पर एक निवेश बाजार के लिए जगह बना रहा है। आरंभ करने के लिए आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं है, और यह तथ्य बिटकॉइन को जनता के लिए बहुत ही सुलभ संपत्ति बनाता है।

बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय, आपको पूरे बिटकॉइन खरीदने की ज़रूरत नहीं है। एक बिटकॉइन को 100 मिलियन भागों में विभाजित किया जाता है, और सबसे छोटी इकाई को सातोशी कहा जाता है।

आरंभ करने के लिए, आप बस थोड़ी सी राशि से बिटकॉइन का व्यापार शुरू कर सकते हैं। छोटी निवेश राशि के साथ संयुक्त, बुनियादी खनन शुल्क हैं, और एक्सचेंज आमतौर पर बड़ी फीस नहीं लेते हैं।

बिटकॉइन के साथ, कोई केंद्रीय प्राधिकरण नहीं हैं, और बिटकॉइन लेनदेन के नए ब्लॉक को स्थित करने वाले को नया बिटकॉइन बनाया और दिया जाता है। वहाँ भी रोक है, जो बिटकॉइन को विभाजित करता है और इसके मूल्य को बढ़ाता है। बिटकॉइन को खनिकों के लिए हर चार साल में आधा किया जाता है।

नए बिटकॉइन की पीढ़ी ने नए सिक्कों के साथ बाजार को बाढ़ से बचाने के लिए सख्त सीमा के साथ प्रबंधित किया जो उन्हें अवमूल्यन करेगा।

इसके अलावा, बिटकॉइन की विकेंद्रीकृत प्रणाली यह सुनिश्चित करती है कि मूल्य का अवमूल्यन या अन्यथा किसी भी तरह से हेरफेर नहीं किया जा सकता है। मूल्य निर्धारण में परिवर्तन आपूर्ति और मांग और बाजार में उतार-चढ़ाव के प्राकृतिक नियम का पालन करते हैं।

जैसा कि बिटकॉइन ध्यान और लोकप्रियता हासिल करता है, बाजार में अस्थिरता इसे एक उत्कृष्ट निवेश बनाती है। बिटकॉइन ट्रेडिंग के साथ उच्च लाभ के लिए एक अवसर है, और साथ ही संभावित जोखिम भी हैं।
Bitcoin Evolution - बिटकॉइन ट्रेडिंग जोखिम

बिटकॉइन ट्रेडिंग जोखिम

किसी भी निवेश के साथ, बिटकॉइन ट्रेडिंग जोखिम का एक तत्व प्रस्तुत करता है। शुरुआती व्यापारी के रूप में गलतियां करना भी संभव है। बिटकॉइन ट्रेडिंग करते समय धोखेबाज़ गलतियों से बचने के लिए, विषय पर खुद को शिक्षित करना, नवीनतम बाजार समाचार की समीक्षा करना, अनुसंधान करना और अपनी ट्रेडिंग रणनीति की सावधानीपूर्वक योजना बनाना आवश्यक है।

ट्रेडिंग शिक्षा, रणनीति और अभ्यास लेता है। आपको जोखिम के लिए अपनी सहिष्णुता को समझने में अपना समय और ऊर्जा निवेश करके शुरू करना चाहिए। किसी वित्तीय या निवेश सलाहकार की तरह निवेश करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करना भी एक स्मार्ट कदम है।

आपकी व्यावसायिक रणनीतियों के बारे में सवालों के जवाब देने और चिंताओं का समाधान करने के लिए एक पेशेवर उपलब्ध होना फायदेमंद है।
अपनी वित्तीय भविष्य की यात्रा बदलें
Bitcoin Evolution को अभी शामिल करें
Bitcoin Evolution - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 12:26:07