चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर की क्रांति

Bitcoin Evolution - कमीशन और स्प्रेड्स लाइक यू नेवर सीन
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
बारीकी से देखें, ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर में एक क्रांति है, जो खुदरा व्यापारी के लिए अधिक पहुंच और लाभ के लिए बेहतर उपकरण का वादा करता है। यदि आपने पहले इन पर महारत हासिल नहीं की है तो ये सॉफ्टवेयर पैकेज जटिल हैं। सॉफ्टवेयर क्या है और यह क्या कर सकता है, इस बारे में आपको पूरी शिक्षा के साथ शुरुआत करनी होगी।

कमीशन और स्प्रेड्स लाइक यू नेवर सीन

चलो मूल बातें शुरू करते हैं; आधुनिक दलाल एक शानदार सेवा प्रदान करते हैं, लेकिन इसमें एक प्रीमियम भी शामिल होता है। यह "शुल्क" उन सभी पदों पर लागू होता है जिन्हें आप वित्तीय बाजारों में लेते हैं। यदि आप कुछ मुद्राओं को बेचना चाहते हैं, तो आपका ब्रोकर आपसे इसकी पूछ और बोली की कीमतों के बीच का अंतर वसूलता है। यदि आप स्टॉक के लिए एक ऑर्डर में रखते हैं, तो आपका ब्रोकर $ 4 से $ 7 के मानक शुल्क में जोड़ता है, चाहे आप कितने भी शेयरों का आदान-प्रदान करें।

अब जो सॉफ्टवेयर मौजूद है वह हर लेनदेन को सुव्यवस्थित कर सकता है और बाजार में ऑर्डर को गति दे सकता है। इन कारणों से, उम्मीद करें कि आपकी सामान्य लागत कम होगी। फोन कॉल के लिए अब कोई लागत नहीं है। आपको अपनी कीमत से सम्मानित करने की भी अधिक संभावना है, क्योंकि आपके लेनदेन में देरी के लिए कोई बिचौलिया नहीं हैं। यदि आपके पास सॉफ़्टवेयर के साथ कोई जानकारी नहीं है, तो जान लें कि आपका पहला लाभ कम प्रीमियम है।

हमारे वित्तीय दलालों के आधुनिक सॉफ्टवेअर

Bitcoin Evolution - कमीशन और स्प्रेड्स लाइक यू नेवर सीन
आधुनिक दलालों की सौदेबाजी की फीस और कम कमीशन स्व-निर्देशित निवेश के रूप में जाना जाता है। निश्चित रूप से, आपका ब्रोकर आपको अपने ऑर्डर भेजने के लिए एक एजेंसी देता है, लेकिन आपके प्रवेश की पुष्टि करने या यहां तक कि आपके पदों से बाहर निकलने की कीमत के स्तर को निर्धारित करता है। यदि आपके पास आधुनिक सॉफ़्टवेयर के माध्यम से निवेश करने का निर्णय है, तो ये विकल्प हैं। सॉफ़्टवेयर पैकेज आपको URL तक पहुँचने या एप्लिकेशन डाउनलोड करने के माध्यम से उपलब्ध हैं।

अनुप्रयोग, जो मेटाट्रेडर जैसा कुछ होगा, एक मोबाइल डिवाइस या आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से लागू होता है। URL के ट्रेडिंग विकल्पों का उपयोग करने के लिए यह आवश्यक है कि आप किसी वेबसाइट पर जाएं, अपना लॉगिन डेटा डालें और फिर ब्रोकर के सुरक्षित, एन्क्रिप्टेड वेबसाइट पर लाइव कीमतों को ट्रैक करें। सॉफ्टवेयर अब बाजार में एक अजीब विकल्प नहीं है। वास्तव में, वॉल स्ट्रीट पर शीर्ष एजेंसियां भी इस तकनीक का उपयोग कर रही हैं।

अनिवार्य रूप से, डेटा की आयु हम उस गति में सुधार करते हैं जो हमें जानकारी प्राप्त करता है - साथ ही साथ उन तरीकों से भी जो हम आदेश पुष्टिकरण में भेजते हैं।

यहां सॉफ़्टवेयर खातों के माध्यम से ट्रेड की गई संपत्तियों के प्रकार का त्वरित अवलोकन है:
Bitcoin Evolution - स्टॉक

स्टॉक

जब तक आप स्टॉक का नाम जानते हैं, तब तक आप इसे वित्तीय ब्रोकर के डेटाबेस में खोज सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्रोकर से सीधे संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होगी। बस अपना सॉफ़्टवेयर या URL पैकेज दर्ज करें; फिर, खोज टूल ढूंढें। एक बार स्टॉक प्रोफ़ाइल अपलोड होने के बाद, आपको इसके ऐतिहासिक मूल्यों, किसी भी महत्वपूर्ण समाचारों और निश्चित रूप से, वर्तमान मूल्य जिस पर आप खरीद या बेच सकते हैं, के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
Bitcoin Evolution - विकल्प

विकल्प

आपके विकल्प ट्रेडिंग को एकल सॉफ़्टवेयर खाते से निष्पादित किया जा सकता है। आप किसी भी समय सीमा के आधार पर अनुबंधों को सक्रिय कर सकते हैं जो पहले से ही समाप्त नहीं हुए हैं। इसमें कॉल और पुट के आदेश शामिल हैं, चाहे आप भविष्य की कीमत पर खरीदने या बेचने के लिए पहले से ही लाइव स्थिति में हों। बस इस बात का ध्यान रखें कि सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का मतलब है कि आप स्व-निर्देशित व्यापार में भी शामिल हैं। यदि कोई खरीदार या विक्रेता आपसे कोई विकल्प नहीं लेते हैं, तो आपको अनिश्चित काल तक अपनी स्थिति में रुकना होगा।
Bitcoin Evolution - वायदा

वायदा

चूँकि आपको वायदा के साथ वास्तविक खरीदना या बेचना आवश्यक है, जो आपके विकल्प अनुबंधों के विपरीत है, दलाल आपके ट्रेडों को ट्रैक करने के लिए डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। फ्यूचर सॉफ्टवेयर पैकेज के माध्यम से, आपको केवल तकनीकी मुद्दों के लिए अपने ब्रोकर से संपर्क करने में मदद मिल सकती है। अन्यथा, आपको उन सभी टूल, नियंत्रण और निर्णय आइटम के साथ प्रस्तुत किया जाता है जिनकी आपको आवश्यकता होती है। बस लगातार याद दिलाया जाना चाहिए कि जब आपका वायदा समाप्त हो जाता है तो आपको अपनी खरीद या बिक्री को स्वीकार करना चाहिए।
Bitcoin Evolution - मुद्राओं

मुद्राओं

मुद्राओं का सॉफ्टवेयर पैकेज आपको 40 और 70 विभिन्न मुद्राओं के बीच चयन करने की अनुमति देता है, हालांकि, वास्तव में, लगभग 180 जोड़े मौजूद हैं। आपको किसी भी वर्ष में कई अलग-अलग मुद्राओं तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं होगी। देश के फिएट जो आप खरीद और बेच सकते हैं, हालांकि, आपके द्वारा काम करने वाले ब्रोकर पर आधारित हैं। सभी स्व-निर्देशित निवेशों की तरह, आपको एक ब्रोकर की सहायता की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आप पदों में प्रवेश और निकास करते हैं। फिर भी, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे करें।

लाइव ट्रेडों का सामना करना और अपने आदेशों को निष्पादित करना

Bitcoin Evolution - लाइव ट्रेडों का सामना करना और अपने आदेशों को निष्पादित करना
स्वाभाविक रूप से बाजार में प्रवेश करने से कुछ जोखिमों का पता चलता है। वायरलेस तकनीक की प्रगति ने बाधाओं को बिल्कुल आपके पक्ष में नहीं रखा है। प्रवेश और निकास के प्रति आपकी लागत कम है, लेकिन अपने अनुभव पर निर्भर रहना या इसके अभाव में महंगा हो सकता है। पारंपरिक, संस्थागत-व्यापारिक कार्यालयों में, व्यक्तियों को अक्सर सहकर्मियों और निवेश प्रबंधकों द्वारा जवाबदेह ठहराया जाता है। ये संस्थाएँ मार्गदर्शन और सलाह देती हैं।

मुख्य कौशल के बीच ये पेशेवर एक टीम के रूप में विकसित होते हैं जो अपनी भावनाओं को नापने, निगरानी और नियंत्रण करने की क्षमता रखते हैं। जब आप अपने सदस्यों को केवल एक व्यक्ति के रूप में निवेश करते हैं तो संस्थान जो सहायता प्रदान करता है, वह समर्थन प्रणाली अनुपस्थित है। प्रवेश करते और बाहर निकलते ही सफलता एक नए प्रकार की समझ को बुलाती है। आपके विश्लेषण की दोहरी जाँच की जानी चाहिए जैसे कि कोई और आपके विचारों को अस्वीकार करने के लिए वहाँ था।

कुछ चुनौतियों का निर्माण करते हुए वायरलेस तकनीक ने व्यापार में क्रांति ला दी। यहां बताया गया है कि प्रमुख अंतर आपको कैसे बाधाओं को दूर करने के साथ लाभ देते हैं। आपका उद्देश्य इन विकल्पों के साथ भावनात्मक रूप से रूढ़िवादी बने रहना है:
वास्तविक समय बाजार मूल्य:
वायरलेस अपडेट से पहले, खुदरा निवेशकों को कीमतों के साथ पेश करने के लिए एक वित्तीय दलाल पर निर्भर होना पड़ता था। यह ब्रोकर के आधार पर आपके लिए या उसके खिलाफ काम करेगा। अब आपको उस देरी पर भरोसा नहीं करना होगा जो मानवीय कारक सटीक कीमतों को प्रस्तुत करने में खेलते हैं। जब तक आपके ब्रोकर को विनियमित किया जाता है, जिसे आप लाइसेंसिंग के माध्यम से जांच सकते हैं, तब आप उनकी सूचीबद्ध कीमतों पर विश्वास कर सकते हैं।
व्यापार और आदेश प्रकार:
डिजिटल तकनीक, अपने ब्रोकर के मैनुअल काम को बदलने की अपनी क्षमता के माध्यम से, हमें विभिन्न प्रकार के आदेशों के साथ प्रस्तुत करती है, जिनके माध्यम से आप बाजार में प्रवेश कर सकते हैं।
Bitcoin Evolution - लाइव ट्रेडों का सामना करना और अपने आदेशों को निष्पादित करना
आपका सबसे आम विकल्प एक बाजार आदेश है, जो आपको किसी भी मौजूदा कीमत पर सूचीबद्ध व्यापार में प्रवेश करता है।
Bitcoin Evolution - लाइव ट्रेडों का सामना करना और अपने आदेशों को निष्पादित करना
आपका सीमा आदेश आपके द्वारा निर्दिष्ट मूल्य के आधार पर आपके व्यापार को सक्रिय करता है।
Bitcoin Evolution - लाइव ट्रेडों का सामना करना और अपने आदेशों को निष्पादित करना
स्टॉप लॉस ऑर्डर सेट करना यह सुनिश्चित करता है कि आपकी स्थिति से बाहर निकलने के लिए आपके खिलाफ काम करना चाहिए।
Bitcoin Evolution - लाइव ट्रेडों का सामना करना और अपने आदेशों को निष्पादित करना
ट्रेडिंग स्टॉप लॉस एक ऑर्डर है जो आपके द्वारा प्राप्त किए गए बाजार के लाभ के आधार पर आपके स्टॉप लॉस को समायोजित करता है।
Bitcoin Evolution - मोबाइल ट्रेडिंग और वायरलेस निवेश

मोबाइल ट्रेडिंग और वायरलेस निवेश

वार्षिक प्रगति कि डिजिटल तकनीक मोबाइल ट्रेडिंग का वादा करती है। वायरलेस सिग्नल और इंटरनेट कनेक्शन के जरिए लोकेशन पर काबू पा लिया गया। इस प्रकार की तकनीक तक पहुँचने के लिए हम जिन उपकरणों का उपयोग करते हैं, वे भी इस स्थिति में भूमिका निभाते हैं कि हम किस तरह से प्रवेश करते हैं और बाहर निकलते हैं। चाहे आप टैबलेट या सेलफोन के माध्यम से बाजार में प्रवेश कर रहे हों, मूल तकनीक आपके डेस्कटॉप जैसी ही है।

मोबाइल के साथ, हालांकि, आप ट्रेन में रहते हुए अपनी स्थिति दर्ज कर सकते हैं। आप विमान में बैठकर पढ़ सकते हैं और शोध कर सकते हैं या रात के लिए बच्चों को टक करते हुए अपने निकास की पुष्टि कर सकते हैं। मोबाइल ट्रेडिंग उन लोगों को अनुमति देता है जिनके पास बाजार में प्रवेश करने के लिए ट्रेडिंग तक पहुंच कभी नहीं थी; यह निवेशकों को अधिक अंतर्दृष्टि के साथ कार्य करने में सक्षम बनाता है। ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के पीछे की अवधारणाएं अब गतिशीलता के आसपास केंद्रित हैं।

फंडामेंटल और तकनीकी विश्लेषण के साथ प्लेटफॉर्म चश्मा

प्रतिस्पर्धी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के अलावा एक और अनुसंधान उपकरण हैं। सब कुछ के लिए अपने ब्रोकर पर निर्भर नहीं रहने का विषय इस संबंध में जारी है। तकनीकी और मौलिक विश्लेषण होना चाहिए कि क्या आप चार्ट या बैलेंस शीट के प्रशंसक हैं। यह जानकारी प्राप्त करना चुनौती है। उभरते सॉफ्टवेयर के साथ प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, शीर्ष दलाल शोध उपकरण प्रदान करते हैं।

फंडामेंटल: डेटा का यह रूप किसी कंपनी या अर्थव्यवस्था की वास्तविक दुनिया की घटनाओं को देखता है। ये घटनाएँ राजकोषीय और त्रैमासिक परिणाम को जनता के सामने पेश करती हैं। यह डेटा इस बात में मौलिक माना जाता है कि मूल्य परिवर्तन के संबंध में कोई बात नहीं है, किसी कंपनी का सही मूल्य उसके स्टॉक का प्रदर्शन नहीं है। यह वास्तविक व्यवसाय के प्रदर्शन में है।

तकनीकी: यह दृष्टिकोण केवल चार्ट और मूल्य इतिहास पर केंद्रित है। तकनीकी विश्लेषकों का मानना है कि बाजार सही हैं और इसलिए कीमतों के माध्यम से गलत व्याख्या नहीं की जा सकती है। इतिहास जो किसी भी मूल्य आंदोलन को प्रस्तुत करता है वह डेटा का एक निशान बनाता है जो विश्लेषकों पर भरोसा करते हैं। ऐतिहासिक कीमतों के इस तार के माध्यम से, पैटर्न विकसित होते हैं और निवेशकों को बाजार के साथ प्रवेश करने के लिए रणनीतियों की पेशकश करते हैं।

उपरोक्त शोध उपकरण किसी भी निवेशक के लिए महत्वपूर्ण हैं। आप उनसे अपेक्षा कर सकते हैं कि आप जो भी शैली या रणनीति पसंद करते हैं वह उपलब्ध नहीं होगी। सामान्य ट्रेडिंग सॉफ़्टवेयर के माध्यम से प्रदान किए गए डेटा का एक स्पेक्ट्रम है, और आपको उन सभी का उपयोग करना चाहिए।
Bitcoin Evolution - फंडामेंटल और तकनीकी विश्लेषण के साथ प्लेटफॉर्म चश्मा
Bitcoin Evolution - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 12:26:07