चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

Bitcoin Evolution - बिटकॉइन का निर्माण
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन को डिजिटल मुद्रा, वर्चुअल करेंसी या क्रिप्टोकरेंसी के रूप में वर्णित किया जा सकता है। सीधे शब्दों में कहें तो बिटकॉइन पूरी तरह से वर्चुअल है। क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग सेवाओं और उत्पादों को खरीदने के लिए किया जा सकता है, लेकिन केवल कुछ व्यवसायों द्वारा स्वीकार किया जाता है। बिटकॉइन की भौतिक तस्वीरें बेकार हैं क्योंकि मूल्य क्रिप्टोक्यूरेंसी के अंदर निजी कोड में है।

हर बिटकॉइन स्टोरेज के लिए इस्तेमाल होने वाले डिजिटल वॉलेट के साथ एक छोटी सी कंप्यूटर फाइल की तरह है। क्रिप्टोक्यूरेंसी को अन्य लोगों या एक डिजिटल वॉलेट में भेजा जा सकता है। बिटकॉइन का एक हिस्सा पूरी आभासी मुद्रा के विपरीत भी भेजा जा सकता है।
Bitcoin Evolution - बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन का निर्माण

बिटकॉइन के निर्माण का मुख्य कारण बिचौलिए को हटाना था। जब पैसा एक देश से दूसरे देश में स्थानांतरित किया जाता है, तो धन को प्रेषक के देश में बैंक का उपयोग करके भेजा जाना चाहिए। पैसा भेजे जाने पर बैंक प्रोसेसिंग शुल्क लेता है। जब प्राप्तकर्ता धन प्राप्त करता है, तो उनके बैंक द्वारा एक और शुल्क लिया जाता है। पारंपरिक धन के साथ अन्य मुद्दा बैंकों द्वारा संग्रहीत डेटा है।

पिछले दशक के दौरान, कई बैंकों को हैक किया गया है। हैकर्स बैंकों द्वारा संग्रहीत बहुत सारे निजी डेटा प्राप्त करने में सक्षम थे। यह उनके ग्राहकों के लिए एक खतरा प्रस्तुत करता है। बिटकॉइन एक पारंपरिक बैंक खाते से अलग है क्योंकि बैंक क्रिप्टोक्यूरेंसी को ब्लॉक या फ्रीज करने में असमर्थ है। बैंकों ने आबादी पर उनकी पकड़ का दुरुपयोग किया है।

2008 वित्तीय संकट

2008 के वित्तीय संकट में बैंकों का एक बड़ा हिस्सा था। बहुत से लोग मानते हैं कि यह संकट 2009 में बिटकॉइन के निर्माण का एक महत्वपूर्ण कारण था। बैंक के विपरीत, आभासी मुद्रा में एक भी प्राधिकरण नहीं है। इसका मतलब कभी भी बैंकों या वित्तीय संस्थानों को पूरी आबादी को नियंत्रित करने की शक्ति हासिल करने में सक्षम बनाना नहीं था। एक बार जब मुद्रा सरकारों और बैंकों द्वारा नियंत्रित की गई थी, तो समाधान एक नई मुद्रा थी।

समाधान बिटकॉइन था क्योंकि एकल प्राधिकरण को समाप्त कर दिया गया था। क्रिप्टोक्यूरेंसी सरकारों और बैंकों द्वारा धन को जमने से रोकता है। मुद्दा यह है कि ज्यादातर लोग अभी तक नहीं समझ पाए हैं कि बिटकॉइन कैसे काम करता है। सभी लेन-देन को एक सार्वजनिक सूची में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। चूंकि हर लेन-देन का इतिहास पता लगाने योग्य है, इसलिए किसी के लिए किसी और से संबंधित सिक्कों को खर्च करना असंभव है।

बिटकॉइन में निवेश

कुछ लोग थोक में बिटकॉइन खरीदते हैं जिसका उपयोग सेवाओं या उत्पादों को खरीदने के लिए किया जाता है। अन्य लोग क्रिप्टोक्यूरेंसी को निवेश के रूप में खरीदते हैं। जापान पहले से ही सेवाओं और वस्तुओं दोनों की खरीद के लिए कानूनी रूप से बिटकॉइन स्वीकार कर रहा है। यह संभव है कि यह भविष्य की मुद्रा बन जाएगा। निवेशक के प्रेमी के आधार पर, पैसा बनाना संभव है। जितना अधिक पैसा निवेश किया जाता है, उतना बड़ा संभावित लाभ।

नई उपयोगकर्ता मूल बातें

Bitcoin Evolution - नई उपयोगकर्ता मूल बातें
नए उपयोगकर्ताओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी के सभी तकनीकी विवरणों को समझने की आवश्यकता नहीं है। पहला कदम मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर बिटकॉइन वॉलेट की स्थापना है। उपयोगकर्ता का पहला बिटकॉइन पता उत्पन्न किया जाएगा, जिसमें अतिरिक्त पते आवश्यक होंगे। भुगतान सक्षम करने के लिए पता मित्रों या परिवार को दिया जा सकता है। प्रक्रिया एक बड़े अपवाद के साथ ईमेल की तरह है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बिटकॉइन सुरक्षित है, पते का उपयोग कभी भी एक से अधिक बार नहीं किया जाना चाहिए। बिटकॉइन प्राप्त करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। यह भी शामिल है:
बिटकॉइन माइनिंग: बिटकॉइन की कमाई के लिए माइनिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंप्यूटर की लागत और तकनीकी विशेषज्ञता का मतलब है कि खनन ज्यादातर लोगों के लिए एक विकल्प नहीं है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज: दुनिया भर में कई एक्सचेंज उपलब्ध हैं। ये एक्सचेंज इच्छुक पार्टियों को बिटकॉइन सहित क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करते हैं।

पीयर-टू-पीयर-परचेस: क्रिप्टोकरेंसी की मूल भावना के कारण, बिटकॉइन को इस उद्देश्य के लिए बनाए गए टूल का उपयोग करके सीधे अन्य मालिकों के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

अन्य ब्रोकर: कई ब्रोकर हैं जिन्होंने घोषणा की है कि वे भविष्य में बिटकॉइन ट्रेडिंग प्रदान नहीं करेंगे।

बिटकॉइन एटीएम: वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में 3,000 से अधिक बिटकॉइन एटीएम हैं। उनमें से किसी पर जाकर खरीदारी की जा सकती है।

ब्लॉकचेन

ब्लॉकचेन मूल रूप से एक साझा सार्वजनिक खाता है। नेटवर्क ब्लॉकचेन पर निर्भर है क्योंकि यह वह जगह है जहां सभी पुष्टि किए गए लेनदेन रिकॉर्ड किए जाते हैं। यह बिटकॉइन वॉलेट के मालिकों को यह निर्धारित करने में सक्षम बनाता है कि उनका शेष कितना उपलब्ध है। सभी नए लेनदेन का सत्यापन यह सुनिश्चित करता है कि स्पेंडर क्रिप्टोक्यूरेंसी का सही मालिक है। क्रिप्टोग्राफी ब्लॉकचेन की अखंडता को लागू करती है।

बिटकॉइन वॉलेट के प्रकार

डिजिटल मुद्रा को एक विश्वसनीय प्रदाता या एक्सचेंज का उपयोग करके क्लाउड में एक गर्म वॉलेट में संग्रहीत किया जाता है, धन तक पहुंचने के लिए एक स्मार्टफोन ऐप, डेस्कटॉप या कंप्यूटर ब्राउज़र का उपयोग किया जा सकता है। एक ठंडा बटुआ एक पोर्टेबल और एन्क्रिप्टेड डिवाइस है जो उपयोगकर्ता को बिटकॉइन को डाउनलोड करने और उनके साथ रखने में सक्षम बनाता है। सबसे बड़ा अंतर एक गर्म वॉलेट है जिसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है और एक ठंडा वॉलेट नहीं होता है।
Bitcoin Evolution - निजी लेनदेन कुंजी

निजी लेनदेन कुंजी

बिटकॉइन वॉलेट से किसी भी हस्तांतरण को ब्लॉकचेन में शामिल करने के परिणामस्वरूप लेनदेन कहा जाता है। प्रत्येक बिटकॉइन वॉलेट में गुप्त डेटा का उपयोग बीज या एक निजी कुंजी के रूप में किया जाता है। लेन-देन पर हस्ताक्षर करने के लिए यह आवश्यक है क्योंकि कुंजी गणितीय रूप से साबित होती है कि लेनदेन उस व्यक्ति से आ रहा है जो बटुए का मालिक है।

एक बार लेन-देन जारी होने के बाद, यह स्वामी के हस्ताक्षर के कारण बदल नहीं सकता है। पुष्टि प्रक्रिया शुरू करने के लिए हर लेनदेन के लिए एक प्रसारण नेटवर्क पर भेजा जाता है। आम तौर पर खनन प्रक्रिया का उपयोग करके 10 से 20 मिनट के बीच की आवश्यकता होती है।

खनन बिटकॉइन

सभी बिटकॉइन लेनदेन रिकॉर्ड और वैध हैं यह सुनिश्चित करने के लिए खनिक जिम्मेदार हैं। यह प्रत्येक नए लेनदेन को समय सीमा में ब्लॉक में समूहित करके पूरा किया जाता है जब लेनदेन किया गया था। एक ब्लॉक पूरा होने के बाद, यह श्रृंखला का एक हिस्सा बन जाता है। यह तब जटिल क्रिप्टोग्राफी के साथ जुड़ा हुआ है। सार्वजनिक नेतृत्वकर्ता में ब्लॉक की श्रृंखलाएं होती हैं, जिसमें जटिलता द्वारा संरक्षित लेनदेन होते हैं।
Bitcoin Evolution - खनन बिटकॉइन
Bitcoin Evolution - ब्लॉकचेन लेनदेन की पुष्टि करना

ब्लॉकचेन लेनदेन की पुष्टि करना

ब्लॉकचेन में शामिल किए जाने के माध्यम से लंबित लेनदेन की पुष्टि के लिए खनन को एक वितरित आम सहमति प्रणाली के रूप में वर्गीकृत किया गया है। नेटवर्क में तटस्थता की सुरक्षा के लिए ब्लॉकचेन के भीतर कालानुक्रमिक क्रम लागू किया जाता है। यह सिस्टम की स्थिति के बारे में विभिन्न कंप्यूटरों के बीच एक समझौते पर पहुंचने में सक्षम बनाता है।

पुष्टि किए जाने के लिए, लेनदेन को नेटवर्क द्वारा सत्यापित बेहद सख्त क्रिप्टोग्राफिक नियमों के साथ ब्लॉक के अनुपालन के अंदर पैक किया जाता है। नियम पिछले ब्लॉकों के संशोधन को रोकते हैं क्योंकि यह बाद के ब्लॉकों को अमान्य कर देगा। इसके अतिरिक्त खनन किसी को भी आसानी से और लगातार ब्लॉकचेन में नए ब्लॉक जोड़ने से रोकता है।

यह किसी भी व्यक्ति या समूह को ब्लॉकचैन में शामिल या नियंत्रित नहीं करने से रोकता है या ब्लॉकचैन के किसी भी हिस्से को उनके खर्च को वापस करने के इरादे से शामिल नहीं करता है।

क्या बिटकॉइन अनंत है?

Bitcoin Evolution - क्या बिटकॉइन अनंत है?
सिस्टम अधिकतम 21 मिलियन बिटकॉइन का उत्पादन करने के लिए बनाया गया था। एक बार ऐसा हो जाने के बाद, कोई और बिटकॉइन कभी जारी नहीं किया जाएगा। यह कब होगा इसके बारे में सबसे आम सन्निकटन 2040 है। माइनर्स परोपकारी कारणों से ब्लॉक का निर्माण नहीं करते हैं। एक ब्लॉक के निर्माण के लिए, जटिल गणितीय पहेली की एक श्रृंखला को हल किया जाना चाहिए।

पहेली को हल करने के लिए पहला खनिक बिटकॉइन की एक विशिष्ट राशि को अनलॉक करता है। माइनर बिटकॉइन को तेज और स्मार्ट दोनों होने के लिए पुरस्कार के रूप में रखता है। प्रतियोगिताओं को आयोजन की घटनाओं के रूप में जाना जाता है। बिटकॉइन के संस्थापक सातोशी नाकामोटो हैं। पहली बार बिटकॉइन का खनन किया गया था, उन्होंने 50 बिटकॉइन जारी किए। इसके बाद, जब भी किसी माइनर द्वारा पहेली पूरी की जाती थी, तो उन्हें 25 बिटकॉइन का पुरस्कार मिलता था।

2016 की गर्मियों के दौरान, यह राशि एक बार फिर आधे से 12.5 सिक्कों में काटी गई थी। कुल 21 मिलियन जारी होने तक यह राशि समय-समय पर आधी होती रहेगी।

क्या बिटकॉइन सुरक्षित है?

कई क्रिप्टोक्यूरेंसी विशेषज्ञों की राय के अनुसार, सार्वजनिक खाता पूरी तरह से सुरक्षित है। लेज़र को बदलने के लिए, व्यक्ति को भारी मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। दिलचस्प बात यह है कि यह एक सार्वजनिक स्थान में हजारों उपयोगकर्ताओं और कंप्यूटरों के साथ पूरा किया जाना है जो देख रहा था कि क्या हो रहा था।

कंप्यूटर या किसी व्यक्ति द्वारा किया गया कोई भी परिवर्तन पूरे ब्लॉकचेन को प्रभावित करता है। इसका अर्थ है कि ब्लॉकचेन को देखने वाले सभी लोगों द्वारा लेनदेन का शाब्दिक अर्थ है।

बिटकॉइन के पेशेवरों

बिटकॉइन वृद्धि की जबरदस्त क्षमता प्रदान करता है। निवेशक क्रिप्टोक्यूरेंसी पर खरीद और पकड़ रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि एक बार परिपक्व होने के बाद, ट्रस्ट कारक में काफी वृद्धि होगी। परिणाम मुद्रा का बहुत अधिक उपयोग होगा जिसके परिणामस्वरूप मूल्य में वृद्धि होगी।

लेनदेन सुरक्षित, निजी हैं और कम संभावित शुल्क हैं। एक बार स्वामित्व के बाद, स्थानांतरण कहीं से भी और किसी भी समय किया जा सकता है। परिणाम एक तेज समय के साथ कम खर्च है। क्रेडिट कार्ड नंबर या नामों के विपरीत, पहचान की चोरी, धोखाधड़ी की खरीद या चोरी की जानकारी के जोखिम को खत्म करने के लिए लेनदेन के लिए कोई व्यक्तिगत जानकारी आवश्यक नहीं है।

बिटकॉइन उपयोगकर्ता को सरकारी मध्यस्थों और पारंपरिक बैंकों से बचने में सक्षम बनाता है। कई निवेशक ग्रेट मंदी और 2008 के वित्तीय संकट के कारण एक विकेन्द्रीकृत और वैकल्पिक मुद्रा में रुचि रखते हैं। ब्लॉकचैन अधिकारियों और नियमित बैंकों को नियंत्रित करने वाले तीसरे पक्षों, शासी नियंत्रण को हटा देता है। बिटकॉइन की लोकप्रियता में वृद्धि जारी रहने के कई कारण हैं।
Bitcoin Evolution - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 12:26:07