चेतावनी: मीडिया की अत्यधिक मांग के कारण, हम DD/MM/YYYY - HURRY mm:ss के अनुसार पंजीकरण बंद कर देंगे

Bitcoin Evolution के साथ 2020 में निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो

Bitcoin Evolution - भरोसे का
Published days ago on July 31, 2020
By Anton Kovačić
Bitcoin Evolution - Bitcoin Evolution के साथ 2020 में निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो

Bitcoin Evolution के साथ 2020 में निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो

इससे पहले कि हम 2020 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी में तल्लीन हो जाएं, हम क्रिप्टोकरेंसी को देखते हुए शुरू करें और वे सभी के बारे में क्या हैं। क्रिप्टोकरेंसी की व्यापक परिभाषा यह है कि वे विनिमय के माध्यम का एक आभासी या डिजिटल रूप है जो आभासी सिक्कों या टोकन के रूप में आता है। अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकृत नेटवर्क हैं जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित हैं, जो एक वितरित खाता है जो कि कंप्यूटरों के एक असमान नेटवर्क द्वारा लागू किया जाता है। क्रिप्टोकरेंसी की एक परिभाषित गुणवत्ता यह है कि वे किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं किए जाते हैं। विकेंद्रीकृत होने की यह विलक्षण विशेषता उन्हें सरकार के हस्तक्षेप या हेरफेर के लिए सैद्धांतिक रूप से प्रतिरक्षा बनाती है।

क्रिप्टोकरेंसी में 'क्रिप्टो' जटिल क्रिप्टोग्राफी को दर्शाता है जो आभासी मुद्राओं के निर्माण और प्रसंस्करण और विकेंद्रीकृत प्रणालियों पर उनके लेनदेन की अनुमति देता है। इसमें लेनदेन प्रविष्टियों को सुरक्षित करना, अतिरिक्त डिजिटल सिक्का रिकॉर्ड बनाना और सिक्का स्वामित्व के हस्तांतरण की पुष्टि करना शामिल है। क्रिप्टो वितरित वितरित प्रौद्योगिकी के माध्यम से काम करता है, आमतौर पर एक ब्लॉकचेन, जो एक सार्वजनिक वित्तीय लेनदेन डेटाबेस के रूप में कार्य करता है।

तो, क्रिप्टो को वित्तीय बाजारों में कब पेश किया गया था?

2009 में, बिटकॉइन जारी किया गया था और यह पहला विकेन्द्रीकृत क्रिप्टोक्यूरेंसी था।

पिछले एक दशक में, क्रिप्टोकरेंसी वैश्विक स्तर पर लाखों निवेशकों के बीच असाधारण रूप से लोकप्रिय हो गई है। केवल बिटकॉइन के साथ जो शुरुआत हुई वह अब 6,000 से अधिक अन्य altcoins और टोकन को शामिल करने के लिए बढ़ी है। इन altcoins और टोकन ने खुद को बिटकॉइन के संशोधित या बेहतर संस्करणों के रूप में प्रस्तुत किया है, हालांकि उनमें से अधिकांश बिटकॉइन के लिए विभिन्न विशेषताओं और सेवाओं की पेशकश करते हैं।
अधिक निवेशकों के रूप में, दोनों व्यक्ति और संस्थान, क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस में जाते हैं, कई क्रिप्टो सिक्कों और उनके सामान्य बाजार कैप का मूल्य बढ़ रहा है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता वित्तीय बाजार है, जिसमें मार्केट कैप में $ 200 बिलियन से अधिक है।
बाजार में लॉन्च की जाने वाली क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती संख्या के कारण, निवेशकों के लिए निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी चुनना मुश्किल होता जा रहा है। कुछ ही वर्षों में बिटकॉइन के $ 20,000 तक बढ़ने से पूरी दुनिया के निवेशकों में दिलचस्पी बढ़ी है। नतीजतन, इनमें से अधिकांश निवेशक अगले बिटकॉइन की खोज कर रहे हैं क्योंकि वे एक बड़े लाभ का आनंद लेना चाहते हैं जो एक क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में नाटकीय वृद्धि के साथ आते हैं।

जबकि बिटकॉइन अग्रणी और उद्योग के नेता बने हुए हैं, बिटकॉइन के अलावा अन्य क्रिप्टोकरेंसी का मूल्यांकन करते समय विश्लेषक कई दृष्टिकोण अपनाते हैं। हमारा विश्लेषण शीर्ष प्रदर्शन करने वाली कुछ क्रिप्टोकरेंसी पर ध्यान केंद्रित करेगा। हम उन्हें उनके मार्केट कैप, उनके नवीनतम विकास, परियोजनाओं की ताकत, और बहुत कुछ के आधार पर मापते हैं। सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद, हमने कुछ क्रिप्टोकरेंसी को चुना है जो हमें विश्वास है कि 2020 के लिए उत्कृष्ट निवेश उपकरण के रूप में काम करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं
बिटकॉइन में निवेश करें
Bitcoin Evolution - भरोसे का

क्रिप्टोकरेंसी की विशेषताएं

कुछ विशेषताएं हैं जो कई क्रिप्टोकरेंसी की विशेषता हैं। आइए हम इनमें से कुछ विशेषताओं पर एक नज़र डालें।

भरोसे का

क्रिप्टोकरेंसी को भरोसेमंद इसलिए कहा जाता है क्योंकि सिस्टम पर किसी एक इकाई का अधिकार नहीं होता है और आम सहमति उन प्रतिभागियों के बीच होती है जिन्हें एक दूसरे पर भरोसा नहीं करना पड़ता है। फिएट मुद्राएं, जैसे कि अमेरिकी डॉलर, इस मायने में भिन्न हैं कि वे मुद्राएं हैं जो अक्सर सरकारी विनियमन द्वारा धन के रूप में स्थापित की जाती हैं। वस्तुतः सभी मामलों में, केंद्रीय निकाय कमजोरी बन जाता है जो मुद्रा की अस्थिरता की ओर जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी एक पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा है जो एक दूसरे पर भरोसा करने की आवश्यकता के बिना दूसरे भाग को क्या कहती है, इसे मान्य करता है। उदाहरण के लिए, जब एक बिटकॉइन लेनदेन प्रसारित होता है, तो सभी नोड्स इसे प्राप्त करते हैं और यह सत्यापित करने की आवश्यकता होगी कि हस्ताक्षर प्रामाणिक हैं। यदि हस्ताक्षर प्रामाणिक नहीं हैं, तो लेनदेन को छोड़ दिया जाता है।

नेटवर्क पर प्रत्येक व्यक्ति को बही की एक प्रति मिलती है, इसलिए, किसी संगठन या तीसरे पक्ष पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। ब्लॉकचेन तकनीक के साथ, आप सिस्टम में किसी एक अभिनेता से अपेक्षित विश्वास की मात्रा को कम कर रहे हैं। यह एक आर्थिक खेल के माध्यम से सिस्टम में विभिन्न अभिनेताओं के बीच विश्वास को वितरित करके किया जाता है जो अभिनेताओं को प्रोटोकॉल द्वारा परिभाषित नियमों के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। नेटवर्क अभिनेताओं का प्रोत्साहन, जिन्हें खनिक या सत्यापनकर्ता के रूप में जाना जाता है, यह सुनिश्चित करता है कि क्रिप्टो प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। प्रोत्साहनों के साथ, खनिकों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि नेटवर्क पर सभी लेनदेन निष्पादित किए जाते हैं, और कोई भी हैकर आसानी से नेटवर्क गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकता है। इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, खनिक प्रामाणिकता सुनिश्चित कर सकते हैं और कोई दोहरा खर्च नहीं हो रहा है।

अडिग

अपरिवर्तनीय का सरल अर्थ यह है कि कुछ पूर्ववत या परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। अपरिवर्तनीयता ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी और क्रिप्टोकरेंसी का एक अभिन्न अंग बन गई है। क्रिप्टोस अपरिवर्तनीय हैं क्योंकि यह इतिहास को फिर से लिखने के लिए अत्यधिक अनुचित या कठिन है। यही है, एक निजी कुंजी के मालिक के अलावा, किसी अन्य व्यक्ति के लिए, धन हस्तांतरण करना असंभव है, और सभी लेनदेन ब्लॉकचेन खाता बही पर दर्ज किए जाते हैं। इसके अलावा, अपरिवर्तनीय लेनदेन यह सुनिश्चित करते हैं कि कोई भी इकाई, जैसे कि सरकार, नेटवर्क पर संग्रहीत डेटा को हेरफेर, प्रतिस्थापित या गलत नहीं कर सकती है।

पारंपरिक वित्तीय संस्थानों और बैंकों के साथ, हम उन पर भरोसा करते हैं कि वे हमारे लेनदेन रिकॉर्ड को गढ़ने या हेरफेर नहीं करते हैं। इसका मतलब यह है कि हमें शीर्ष सेवाओं को वितरित करने और धोखाधड़ी के लेनदेन के मामले में किसी भी तरह की क्षति को ठीक करने के लिए वित्तीय संस्थानों पर भरोसा करना होगा।

क्रिप्टोक्यूरेंसी के साथ काम करते समय, आपको किसी वित्तीय संस्था जैसे किसी भी इकाई में अपना भरोसा रखने की ज़रूरत नहीं है। इसका कारण यह है कि हमारे लेनदेन रिकॉर्ड को संभालने के लिए विश्वास करने के लिए हमारे पास कोई तीसरा पक्ष नहीं है। इस प्रकार, हमारे रिकॉर्ड सार्वजनिक किए जाते हैं और इन्हें कभी भी बदला नहीं जा सकता (अपरिवर्तनीय)। हालांकि लेनदेन लेन-देन को बदलना असंभव नहीं है, क्रिप्टोग्राफिक सुरक्षा वास्तव में इसे खींचना मुश्किल बनाती है। इस तरह की उपलब्धि हासिल करने के लिए आपको क्रिप्टो उपयोगकर्ताओं के पूरे नेटवर्क को शामिल करना पड़ सकता है।

विकेन्द्रीकृत

चूंकि विकेंद्रीकरण क्रिप्टोक्यूरेंसी समुदाय का एक बड़ा हिस्सा है, हमें यह समझना होगा कि लोग क्यों शब्द को चारों ओर फेंकते हैं और निवेशकों के लिए इसका क्या अर्थ है। कई क्रिप्टोकरंसी नेताओं ने विकेन्द्रीकरण को क्रिप्टोकरेंसी की सबसे प्रभावशाली विशेषताओं में से एक माना है। क्रिप्टोकरेंसी वास्तुशिल्प रूप से इस अर्थ में विकेंद्रीकृत हैं कि कोई केंद्रीय अवसंरचना बिंदु नहीं है। उनका केंद्रीकरण आमतौर पर उपयोगकर्ताओं द्वारा सहमत राज्य से आता है, जिसमें सभी प्रणालियां एकल कंप्यूटर की तरह व्यवहार करती हैं।

क्रिप्टोकरेंसी दोषपूर्ण सहिष्णु हैं, क्योंकि विकेन्द्रीकृत प्रणालियां आकस्मिक विफलता का शिकार होने की संभावना कम हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अलग-अलग घटकों के नेटवर्क पर भरोसा करते हैं। क्रिप्टोस भी हमलों के लिए प्रतिरोधी हैं क्योंकि विकेन्द्रीकृत प्रणाली हमला करने के लिए अधिक जटिल और महंगी हैं। इन प्रणालियों पर हमला करना, नष्ट करना, या उनमें हेरफेर करना महंगा है क्योंकि उनके पास शून्य कमजोर केंद्रीय बिंदु हैं जिन्हें पूरे सिस्टम की तुलना में कम लागत पर हमला किया जा सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी भी मिलीभगत के लिए प्रतिरोधी हैं, क्योंकि नेटवर्क के सदस्यों के लिए अन्य सदस्यों की कीमत पर उन्हें लाभ पहुंचाने वाले तरीकों से कार्य करना लगभग असंभव है। सरकारों और निगमों के साथ, व्यक्ति उन तरीकों से टकराते हैं जो उन्हें दूसरों की हानि पर लाभ पहुंचाते हैं।

क्रिप्टो विकेंद्रीकृत हैं क्योंकि कोई भी व्यक्ति या संघ मुद्रा की आपूर्ति को प्रभावित नहीं कर सकता है या उन्हें समर्थन देने के लिए बहुमत प्राप्त किए बिना उस पर बड़े पैमाने पर प्रभाव डाल सकता है।

अपस्फीतिकर

शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी और कई अन्य लोगों की अधिकतम आपूर्ति होती है, जो उन्हें प्रकृति में अपवित्र बनाती है। जैसे ही क्रिप्टोकरेंसी की मांग बढ़ती है, सीमित आपूर्ति का मतलब है कि सिक्कों का मूल्य आसमान छू जाएगा। बिटकॉइन, एथेरम, मोनेरो, और अधिकांश अन्य प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी, के लिए पूर्व-परिभाषित नियम हैं कि कितने सिक्के या टोकन कभी अस्तित्व में होंगे। इसका मतलब यह है कि वे स्वभाव से अनुमानित हैं, और उनके मूल्यों को समय के साथ बढ़ने की उम्मीद है।
व्यापार CRYPTOS अब
Bitcoin Evolution - Bitcoin

2020 में निवेश करने के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकरेंसी

इसलिए, हमने कई विशेषताओं पर ध्यान दिया है जो कि फिएट मुद्राओं से क्रिप्टोकरेंसी को अलग करती हैं। उस सब को ध्यान में रखते हुए, आइए हम निवेश करने के लिए सबसे अच्छे क्रिप्टो में से कुछ को देखें।

Bitcoin

बिटकॉइन अधिकांश निवेशकों के लिए स्पष्ट विकल्प है क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी अंतरिक्ष में इसकी स्थिति है। यह दुनिया में अग्रणी क्रिप्टो है और वर्तमान में 60% से अधिक का बाजार प्रभुत्व है, जिसका अर्थ है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी अंतरिक्ष में अधिकांश पैसा बिटकॉइन में बंधा हुआ है। बिटकॉइन की बड़ी दैनिक ट्रेडिंग मात्रा को एक्सेस करना आसान बनाता है। यह दुनिया के लगभग हर क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज पर कारोबार किया जाता है।

बिटकॉइन माइनिंग रिवॉर्ड्स की हालिया पड़ताल, जो मई 2020 में हुई, ने इसे एक विशाल रैली के लिए तैयार किया है। अतीत की हर घटना ने बिटकॉइन को सुर्खियों में ला दिया है और क्रिप्टोकरेंसी ने इसकी कीमत में भारी उछाल का अनुभव किया है। हाल की हालिया घटना के साथ, अधिकांश विश्लेषकों का मानना है कि बिटकॉइन की कीमत आने वाले महीनों और वर्षों में कई गुना बढ़ जाएगी, क्योंकि यह मुश्किल है। बीटीसी की घटती उपलब्धता से भी मांग बढ़ेगी और कीमतों को अधिक धक्का लगेगा।

संस्थागत निवेशक क्रिप्टो क्षेत्र में भाग ले रहे हैं, और पहली संपत्ति जो वे निवेश करते हैं वह बिटकॉइन है। जैसा कि अधिक पैसा क्रिप्टो बाजार में प्रवेश करता है, यह बिटकॉइन को अन्य क्रिप्टोकरेंसी के मुकाबले अधिक अनुकूल करेगा। इसलिए, यही कारण है कि बिटकॉइन व्यापार या निवेश करने के लिए शीर्ष क्रिप्टोक्यूरेंसी बनी हुई है, शायद आपके निवेश पोर्टफोलियो के लिए इस क्रिप्टो पर विचार करें।
व्यापार बिटकॉइन अब
Bitcoin Evolution - बिनेंस सिक्का

बिनेंस सिक्का

बिनेंस सिक्का (बीएनबी) उद्योग में सबसे शक्तिशाली क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह दुनिया के सबसे शक्तिशाली क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, बिनेंस का देशी सिक्का है। बीएनबी का उपयोग बिनेंस इकोसिस्टम पर किया जाता है ताकि कई लेनदेन किए जा सकें, जैसे कि शुल्क का भुगतान और अधिक।

Binance नंबर एक प्लेटफ़ॉर्म बन गया है जो टोकन की पेशकश (IEO) का समर्थन करता है। कई नई क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाएं बिनेंस पर अपने फंड-जुटाने का संचालन करती हैं, और उपयोगकर्ताओं को बीएनबी, बीटीसी, यूएसडीटी, और ईटीएच जैसे कुछ ही क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके इन नए टोकन को खरीदने की अनुमति है। निवेश के लिए नए टोकन खरीदने में बीएनबी के उपयोग ने क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग बढ़ा दिया है और यह दुनिया में सबसे मूल्यवान और आकर्षक डिजिटल मुद्राओं में से एक है।

चांगपेंग झाओ और उनकी Binance टीम अधिग्रहण और साझेदारी कर रही है जो कि लघु और दीर्घकालिक दोनों में Binance पारिस्थितिकी तंत्र को भी लाभान्वित करेगा। वे कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों को प्राप्त कर रहे हैं, जो उन्हें उन क्षेत्रों में अपनी सेवाओं का विस्तार करने की अनुमति देता है जो वे पहले मौजूद नहीं थे। वे क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए लोगों के लिए फिएट मुद्राओं का उपयोग करना भी आसान बना रहे हैं। चूंकि Binance क्रिप्टोक्यूरेंसी स्थान के भीतर अपनी उपस्थिति का विस्तार करना जारी रखता है, BNB सिक्का अधिक उपयोग प्राप्त कर रहा होगा, और आने वाले महीनों और वर्षों में इसका मूल्य बढ़ जाएगा।
व्यापार बीमा COIN अब
Bitcoin Evolution - Ethereum

Ethereum

Ethereum पिछले कुछ वर्षों से Bitcoin के लिए सक्षम डिप्टी है। दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी के रूप में इसकी स्थिति स्वचालित रूप से किसी को भी निवेश या व्यापार करने के लिए सबसे आकर्षक क्रिप्टोकरेंसी में से एक बनाती है। Ethereum की एक बड़ी मार्केट कैप है और दुनिया के लगभग सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर कारोबार किया जाता है। इसे पी 2 पी प्लेटफार्मों और कुछ ब्रोकरेज प्लेटफार्मों पर भी खरीदा जा सकता है; इसलिए, इसे एक्सेस करना आसान है और रिश्तेदार आसानी से खरीदा, व्यापार और बेचा जा सकता है।

Ethereum नेटवर्क अपने वर्तमान कार्य के सबूत (PoW) से हिस्सेदारी (PoS) प्रोटोकॉल के प्रमाण के माइग्रेशन को बंद कर रहा है। यह कदम Ethereum नेटवर्क को और अधिक स्केलेबल बना देगा, जिससे इसे प्रति सेकंड अधिक लेनदेन को संभालने की अनुमति मिलेगी। चूंकि Ethereum सबसे लोकप्रिय dApp (विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोग) नेटवर्क है, इसलिए लेन-देन की गति बढ़ाने से अधिक डेवलपर्स ब्लॉकचेन पर अपनी परियोजनाओं को लॉन्च करेंगे, और ETH सिक्के का अधिक उपयोग किया जाएगा। जैसा कि अधिक लोग नेटवर्क पर लेनदेन करने के लिए ईटीएच का उपयोग करते हैं, क्रिप्टोक्यूरेंसी का मूल्य बढ़ जाएगा। इसलिए, मार्केट कैप, तरलता और परियोजना के विकास के संदर्भ में, Ethereum प्रभावशाली प्रदर्शन कर रहा है, इस प्रकार, यह अभी निवेश करने के लिए एक उत्कृष्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी बना रहा है।
व्यापार अब आगे
Bitcoin Evolution - रिपल (XRP)

रिपल (XRP)

Ripple का उल्लेख किए बिना क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस के बारे में बात करना असंभव है। क्रिप्टो स्पेस में इसका योगदान बड़े पैमाने पर है क्योंकि यह एक नेटवर्क का निर्माण कर रहा है जो पारंपरिक वित्तीय संस्थानों के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग शुरू करने के लिए उनके काम को अधिक सहज बनाने के लिए आसान बना देगा।

रिपल की विकास टीम ऐसी तकनीकें बनाती है जो सीमा पार प्रेषण को आसान बनाती हैं। तकनीक सुनिश्चित करती है कि सीमा पार लेन-देन को सेकंड के भीतर निष्पादित किया जाता है और जो वर्तमान पारंपरिक प्रेषण समाधान चार्ज कर रहे हैं उसके अंशों के लिए। फिलहाल, दुनिया भर के सैकड़ों बैंक और वित्तीय संस्थान अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण के लिए रिपल की तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं।

जैसा कि अधिक बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान इन तकनीकों को अपनाते हैं, यह एक्सआरपी के लिए अच्छी खबर है क्योंकि लेन-देन को सक्षम करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग उन कुछ तकनीकों में किया जाता है। एक्सआरपी अधिक गोद लेने वाला होगा, और यह छोटी और लंबी अवधि में इसकी कीमत को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की संभावना है। सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी में से एक के रूप में, रिपल की एक बड़ी मार्केट कैप और एक विशाल दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है, इसलिए, आपको इस क्रिप्टो को खरीदना या बेचना मुश्किल नहीं होगा। साथ ही, क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ाने का मतलब है कि इसकी कीमत समय के साथ बढ़ती जाएगी।
व्यापार लहर अब
Bitcoin Evolution - लिटिकोइन

लिटिकोइन

लिटकोइन को बिटकॉइन बहन कहा जाता है क्योंकि यह बिटकॉइन के विकल्प के रूप में बनाई जाने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी थी। चार्ली ली द्वारा स्थापित, Litecoin 2011 के आसपास रहा है और तब से दुनिया में सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। यह लगभग सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर कारोबार किया जाता है और एक बड़ी मार्केट कैप है। इसके परिणामस्वरूप, सभी व्यापारियों और निवेशकों के लिए Litecoin खरीदना, खरीदना और बेचना आसान है।

लिटकोइन के पीछे की विकास टीम हमेशा इसे सुधारने और इसे क्रिप्टोकरेंसी भुगतान प्राप्त करने के लिए व्यापारियों की नंबर एक पसंद बनाने पर केंद्रित रही है। पिछले कुछ वर्षों में कई साझेदारियों ने देखा है कि लिटकोइन को दुनिया भर के कई व्यापारियों द्वारा व्यापक रूप से अपनाया गया है। Litecoin का उपयोग माइक्रो-लेन-देन के लिए किया जाता है, जिससे यह वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए सही क्रिप्टोकरेंसी है।
लिटकोइन भी कुछ महीने पहले अपने हाल्टिंग इवेंट से गुज़री थी और आने वाले कुछ महीनों में इसकी कीमत में भारी उछाल आने की उम्मीद है। इस क्रिप्टोकरेंसी के पास एक सफल निवेश का सही नुस्खा है। यह तरल है, एक बड़ी दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है, एक मजबूत विकास टीम है, और यह दुनिया के सभी हिस्सों में हजारों व्यापारियों से अपील करता है। इन सुविधाओं के आधार पर, Litecoin एक उत्कृष्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी है, जो लघु और दीर्घकालिक दोनों निवेशों पर विचार करने के लिए है।
व्यापार लिटकोइन अब
Bitcoin Evolution - उच्च आरओआई

मुझे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश क्यों करना चाहिए?

इसलिए अब हमने कुछ शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी पर ध्यान दिया है, आइए हम इस बात पर ध्यान दें कि आपको क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने या व्यापार करने पर विचार क्यों करना चाहिए।

उच्च आरओआई

सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है कि आपको क्रिप्टोकरेंसी में निवेश क्यों करना चाहिए मुनाफे है। मेरा मतलब है, अगर हम सुंदर रिटर्न नहीं पाते हैं तो हम और क्यों निवेश करेंगे? पिछले एक दशक में क्रिप्टोकरेंसी सबसे अधिक लाभदायक निवेश वाहन रही है। जहां स्टॉक, कमोडिटीज और बॉन्ड जैसी पारंपरिक वित्तीय परिसंपत्तियां 20% या उससे अधिक का वार्षिक रिटर्न देती हैं, क्रिप्टोकरेंसी में सैकड़ों या हजारों प्रतिशत के निवेश (ROI) पर वार्षिक रिटर्न होता है। पिछले एक दशक में, बिटकॉइन दुनिया में सबसे अधिक लाभदायक वित्तीय साधन है, जो 2017 में $ 20,000 के अपने चरम पर पहुंचने के लिए $ 1 से शुरू हुआ। क्रिप्टोकरेंसी द्वारा उत्पन्न ROI किसी अन्य वित्तीय बाजार से प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

स्वतंत्र विकल्प

कोरोनावायरस महामारी और अन्य राजनीतिक तनावों, जैसे कि आगामी अमेरिकी चुनावों, यूएस-चीन व्यापार युद्ध और ब्रेक्सिट के कारण शेयर बाजारों को इस साल बड़े झटके का सामना करना पड़ा है। हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी के दिशात्मक आंदोलन के रूप में कोई विलक्षण भविष्यवाणी नहीं है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले महीनों में क्रिप्टोकरेंसी तेजी से बढ़ेगी, क्योंकि यह इस साल की शुरुआत में बिटकॉइन की कीमत 4,000 डॉलर के नीचे से 9,000 डॉलर से ऊपर होने के कारण स्पष्ट है।

सादगी

वास्तविक अर्थों में, स्टॉक, बॉन्ड, और अन्य जैसे पारंपरिक निवेश वाहनों में निवेश करना जटिल, समय लेने वाली और कष्टप्रद है। अधिकांश निवेश अवसरों के लिए उच्च प्रविष्टि राशि की आवश्यकता होती है, जिससे आम लोगों के लिए बाजारों में प्रवेश करना लगभग असंभव हो जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी के साथ, चीजें अलग हैं। परियोजनाओं में शामिल होना और निवेश करना सरल है। आपको वित्तीय संस्थानों से निपटने, कई कागजात पर हस्ताक्षर करने या बैंकों की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। बस एक खाता बनाएं, एक ई-वॉलेट प्राप्त करें, और थोड़े प्रयास से अपनी सभी संपत्तियों को ट्रैक करें। आपके पास ऑनलाइन ब्रोकरों के साथ ट्रेडिंग क्रिप्टो सीएफडी (मतभेदों के लिए अनुबंध) का विकल्प भी है। यहां आप वास्तव में क्रिप्टो खरीद नहीं कर रहे हैं। इसके बजाय, आप बस उस दिशा की भविष्यवाणी कर रहे हैं कि परिसंपत्ति की कीमत बढ़ जाएगी।

धन का पूर्ण नियंत्रण

जब यह क्रिप्टोकरेंसी की बात आती है, तो आप स्वतंत्रता के स्तर का आनंद लेंगे जो कहीं भी अप्राप्य है। जब आप किसी बैंक में अपना पैसा बचाते हैं, तो आप संस्थानों की दया पर होते हैं। किसी भी बिंदु पर, आपको अपने पैसे तक पहुंचने से प्रतिबंधित किया जा सकता है, या बैंक किसी कारण से बंद हो सकता है। बैंकों को लूटा जा सकता है या दिवालिया हो सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी में ऐसी चुनौतियां नहीं हैं। निधि आपकी है और हमेशा आपकी रहेगी। आपको अपनी ओर से धन रखने या स्थानांतरित करने के लिए किसी भी संस्थान पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। आपको अत्यधिक लेनदेन शुल्क भी नहीं देना होगा। अंत में, अन्य वित्तीय परिसंपत्तियों की तुलना में अपने फंड को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना बेहतर है।

बहुत बढ़िया पूर्वानुमान

पिछले अनुभव वाले लोगों के लिए, क्रिप्टो में दिन के कारोबार से लाभ कमाना मुश्किल है, और उपयोगकर्ता पैसे खो सकते हैं। मूल्य में उतार-चढ़ाव के कारण, दिन के कारोबार के माध्यम से अपना पैसा खोना आसान है, जब तक कि आपके पास Bitcoin Evolution जैसे स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ़्टवेयर की मदद न हो, जो लोगों को बड़े पैमाने पर लाभ दर्ज करने में मदद करता है। एक अच्छा समाधान दीर्घकालिक में निवेश करना है, क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी को अगले कुछ महीनों और वर्षों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की उम्मीद है। क्रिप्टो स्पेस की वृद्धि उनकी कीमतों में महसूस की जाएगी। क्रिप्टोकरेंसी के बड़े पैमाने पर अस्थिरता के कारण, रैलियों में आमतौर पर निवेशकों के लिए अत्यधिक लाभ होता है।

आपको यह भी हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि क्रिप्टोकरेंसी किसी विशेष जोखिम के साथ आती है, किसी भी अन्य उच्च आरओआई निवेश की तरह। हालांकि, स्वचालित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना, जैसे कि Bitcoin Evolution और अन्य व्यापारिक उपकरण, आपको ज्वार को चालू करने और हर समय लाभदायक बने रहने में मदद कर सकते हैं।

उच्च तरलता

क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट कैप पिछले कुछ वर्षों में बढ़ रहा है। अधिक फंड बाजार में आने से, उच्च तरलता के कारण संपत्ति खरीदना और बेचना आसान हो रहा है। कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और एक्सचेंज भी हैं जो लोगों को इन डिजिटल परिसंपत्तियों को आसानी से खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। अधिक उपकरण, जैसे कि ऑटो-ट्रेडिंग सॉफ़्टवेयर पेश किए जाते हैं, लगभग किसी के लिए भी क्रिप्टोकरंसी मार्केट में शामिल होना और उनमें निवेश करने से मुनाफा कमाना आसान हो जाता है।
अधिक के बारे में जानें
Bitcoin Evolution - बायनेन्स

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए टॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म

दुनिया भर में कई ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और एक्सचेंज हैं जो लोगों को क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। बड़ी संख्या में प्लेटफार्म उपलब्ध होने के कारण, उपयोगकर्ताओं के लिए निर्णय लेना चुनौतीपूर्ण है। बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए यहां शीर्ष ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं।

बायनेन्स

Binance दुनिया में अग्रणी क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक रहा है क्योंकि इसे 2017 में बनाया गया था। यह दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम के मामले में सबसे बड़ा है, और एक्सचेंज अन्य क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों का अधिग्रहण करके अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहा है। Binance उस तरह की क्रिप्टोक्यूरेंसी की संख्या का समर्थन करता है जिस तरह से, इसलिए, व्यापारी और निवेशक दोनों ही लिक्विडिटी का आनंद ले सकते हैं और Binance पर क्रिप्टोकरेंसी की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। यह एक्सचेंज फिएट मुद्राओं का भी समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि उनके साथ अपने फंड को जमा करना और निकालना आसान है।
अब आगे बढ़ें
Bitcoin Evolution - कॉइनबेस

कॉइनबेस

सैन फ्रांसिस्को स्थित क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज क्षेत्र के नेताओं के बीच है। 2012 में स्थापित, Coinbase का Binance के विपरीत व्यवसाय मॉडल है। कॉइनबेस अपने मंच पर मूल्यवान क्रिप्टोक्यूरेंसी परियोजनाओं को सूचीबद्ध करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसने इसे दुनिया भर के लाखों व्यापारियों और निवेशकों का विश्वास अर्जित किया है। Coinbase पर बड़ा ट्रेडिंग वॉल्यूम क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए सबसे आसान स्थानों में से एक बनाता है। इसके अलावा, कॉइनबेस अन्य सेवाओं जैसे हिरासत सेवाओं की पेशकश करता है, जिससे यह निवेशकों के लिए एक अधिक आकर्षक मंच बन जाता है जो क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में गहराई से उतरना चाहते हैं। मंच की गुणवत्ता इसे अधिकांश निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।
अब आगे बढ़ें
Bitcoin Evolution - खुर

खुर

क्रैकेन सबसे पुराने क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक है जो अभी भी परिचालन कर रहा है। 2011 में स्थापित, क्रैकेन सैन फ्रांसिस्को में स्थित है और फिएट ट्रेडिंग सेवाओं को क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रदान करता है। निवेशकों और व्यापारियों के लिए क्रैकन क्या विशेष रूप से दिलचस्प है, यह ब्लूमबर्ग टर्मिनल पर मूल्य की जानकारी तक पहुंच है। व्यापारियों को क्रैकन पर व्यापार करते समय क्रिप्टोकरेंसी की वास्तविक समय की कीमत की जानकारी मिल सकती है। यह सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है, जिसका मतलब है कि तरलता कोई समस्या नहीं है। व्यापारी और निवेशक खरीदारों और विक्रेताओं की अनुपस्थिति के बारे में चिंता किए बिना, आसानी से संपत्ति खरीद और बेच सकते हैं। क्रैकन में अन्य विशेषताएं भी हैं जो इसे क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापारियों के लिए अधिक आकर्षक बनाती हैं।
अब आगे बढ़ें
Bitcoin Evolution - हुबोई

हुबोई

हुओबी 2013 में स्थापित होने के बाद से दुनिया में अग्रणी वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक रहा है। यह ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म सिंगापुर में स्थित है और एशिया में इसका बड़ा हिस्सा है। बावजूद, हुओबी की उत्कृष्ट सेवाओं के कारण यह एक विशाल वैश्विक अनुसरण करता है। इस सूची में अन्य एक्सचेंजों के साथ भी, हुओबी का एक बड़ा दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम है, जो इसे व्यापारियों और निवेशकों दोनों के लिए एक अच्छी जगह बनाता है। यह अपनी सेवाओं का विस्तार भी कर रहा है और इसके हांगकांग, कोरिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यालय हैं। यह हांगकांग में एक सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी भी है, जो क्रिप्टोक्यूरेंसी उपयोगकर्ताओं के बीच अपनी विश्वसनीयता बढ़ाती है।
अब आगे बढ़ें
Bitcoin Evolution - बिटस्टैम्प

बिटस्टैम्प

बिटस्टैम्प एक अंतरराष्ट्रीय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जिसके कार्यालय लंदन, स्लोवेनिया और लक्ज़मबर्ग में हैं। यह क्रिप्टो एक्सचेंज दुनिया के सभी हिस्सों के व्यापारियों को बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने की अनुमति देता है, जो कि जिया मुद्राओं का उपयोग करता है। Bitstamp USD, EUR, Bitcoin, XRP, Ethereum, Litecoin, या Bitcoin Cash (BCH) जमा और निकासी की अनुमति देता है। यह 2011 में तत्कालीन प्रमुख बिटकॉइन एक्सचेंज माउंट के लिए एक यूरोपीय विकल्प के रूप में सेवा करने के लिए बनाया गया था। Gox। बिटस्टैंप एक उद्योग का नेता बना हुआ है, और इसकी बड़ी तरलता और कई क्रिप्टोकरेंसी की उपलब्धता बिटकॉइन और अन्य डिजिटल मुद्राओं को खरीदने और बेचने के लिए एक उत्कृष्ट मंच बनाती है।
अब आगे बढ़ें
Bitcoin Evolution - शिथिल

शिथिल

क्रिप्टोकरेंसी खरीदना केवल क्रिप्टो एक्सचेंजों तक सीमित नहीं है। आप उन्हें पैक्सफुल जैसे पीयर-टू-पीयर प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं। यह मंच दुनिया भर के विभिन्न देशों के खरीदारों और विक्रेताओं को क्रिप्टोकरेंसी से जोड़ता है, जिससे वे एक-दूसरे से मिलने, बातचीत करने, और उन कीमतों पर सहमत होते हैं जो वे सिक्कों को खरीदने या बेचने का इरादा रखते हैं। पैक्सफुल एक न्यूयॉर्क कंपनी है जो 2015 के आसपास रही है और एक अत्यधिक पसंदीदा बाज़ार बन पाई है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को 300 से अधिक भुगतान विधियों की अपनी पसंद का उपयोग करके अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदारी के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है। यह सुविधा और लचीलापन सुनिश्चित करता है।
अब आगे बढ़ें
Bitcoin Evolution - स्वचालित व्यापार

Bitcoin Evolution - क्रिप्टो निवेशकों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर

क्रिप्टोक्यूरेंसी, उनकी सुविधाओं, विभिन्न विकल्पों और अधिक के बारे में दी गई जानकारी के साथ, अब आपके लिए निवेश करने के लिए सबसे अच्छा क्रिप्टोकरंसी निर्धारित करना आसान है। हालांकि, तथ्य यह है, यह आपके क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशों से लाभ कमाने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बाज़ारों की अस्थिर प्रकृति के लिए आवश्यक है कि आप बाज़ारों का सही विश्लेषण करें और सही समय पर सही कदम उठाएँ।

इसके परिणामस्वरूप, कुछ विशेषज्ञ निवेशकों और व्यापारियों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग क्रिप्टो की चुनौतियों को दूर करने का एक तरीका ढूंढ लिया है और इसके परिणामस्वरूप एक शक्तिशाली स्वचालित ट्रेडिंग सिस्टम का विकास हुआ है जो उन्हें लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय बाजारों से आगे और लाभदायक होने में सक्षम बनाता है। । इन निवेशकों ने अपने स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर, Bitcoin Evolution को रोजाना क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश से अधिकतम लाभ अर्जित करने के तरीके में बदल दिया।

स्वचालित व्यापार

स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर क्षेत्र में, Bitcoin Evolution ने खुद को उन सभी के लिए सबसे प्रभावी और सबसे शक्तिशाली दिखाया है। यह एक स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर है जिसमें हर समय लाभ कमाने के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में भारी तरलता का लाभ उठाने के लिए आवश्यक सभी उपकरण और विशेषताएं हैं। Bitcoin Evolution को क्रिप्टोक्यूरेंसी बाज़ार में दिन-रात लाभदायक व्यापार अवसरों की पहचान करने और उपयोगकर्ता की ओर से बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के निवेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नतीजतन, उपयोगकर्ताओं को बहुत काम करने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी वे वास्तविक लाभ अर्जित करने में सक्षम हैं।

एलगोरिदम और टाइम लीप

जबकि सॉफ्टवेयर के कार्य को समझना आसान है, यह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए लाभ उत्पन्न करने के लिए Bitcoin Evolution सॉफ्टवेयर के लिए बहुत विश्लेषण और प्रभावशीलता लेता है। Bitcoin Evolution सॉफ्टवेयर के जटिल और अद्वितीय एल्गोरिदम इसे निरंतर मौलिक और तकनीकी विश्लेषण करने की अनुमति देते हैं ताकि यह लाभदायक व्यापारिक अवसरों को इंगित कर सके। यह सॉफ्टवेयर 0.01 सेकंड के टाइम लीप के साथ भी संचालित होता है। इसका मतलब यह है कि यह उस दिशा को जानता है जिससे बाजार इस कदम को आगे बढ़ाएगा। यह इस समय की छलांग है जो उपयोगकर्ताओं को एक ठोस लाभ देता है और उन्हें क्रिप्टो अंतरिक्ष में लाभदायक बने रहने की अनुमति देता है।

अन्य संपत्तियां

Bitcoin Evolution ऐप की सबसे मोहक विशेषताओं में से एक यह है कि इसके कार्य बिटकॉइन से आगे जाते हैं, भले ही नाम का अर्थ है। यह अन्य प्रमुख क्रिप्टो का विश्लेषण करता है जैसे एथेरियम, लिटॉइन, डैश, और बहुत कुछ। यह व्यापारियों और निवेशकों को GBP/USD, EUR/USD, और NZD/USD जैसी विदेशी मुद्रा जोड़े के लिए लाभदायक व्यापारिक संकेतों का विश्लेषण करने और उन्हें इंगित करने में मदद करने के लिए आगे बढ़ता है। सॉफ्टवेयर के निरंतर विस्तार से व्यापारियों की लाभप्रदता बढ़ जाती है और उन्हें निवेश वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।

सुविधा

Bitcoin Evolution सॉफ्टवेयर के साथ क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग या निवेश आपको निवेश के पारंपरिक साधनों का उपयोग करने वालों की तुलना में निवेश पर बेहतर रिटर्न देता है। Bitcoin Evolution ऐप का पहला लाभ यह है कि यह क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार की तरह ही 24/7 सक्रिय है, इस प्रकार, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी लाभदायक ट्रेडों का दिन और रात का लाभ लिया जाता है। ऐप ऐतिहासिक मूल्य डेटा और मौजूदा बाजार स्थितियों का उपयोग करके क्रिप्टो और विदेशी मुद्रा बाजारों का सटीक और सटीक बाजार विश्लेषण करता है। यह आपको तनाव और खुद को करने के लिए समय बचाता है क्योंकि सॉफ्टवेयर ट्रेडिंग सिग्नल भी उत्पन्न करता है और यहां तक कि उपयोगकर्ता की ओर से ट्रेडों को निष्पादित भी करता है। Bitcoin Evolution के साथ, भावनात्मक ट्रेडिंग और जोखिम लेने के कारण होने वाले नुकसान को समाप्त किया जाता है। आप केवल शुद्ध विश्लेषण और तथ्यों के आधार पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं, जबकि सॉफ्टवेयर आपके सेट ट्रेडिंग मापदंडों को ध्यान में रखता है। ये सभी विशेषताएं यह सुनिश्चित करती हैं कि नए व्यापारी भी आसानी से क्रिप्टो व्यापार कर सकते हैं और वास्तविक लाभ कमा सकते हैं।

Bitcoin Evolution सॉफ्टवेयर के कई लाभ इसे क्रिप्टो स्पेस में नंबर एक स्वचालित ट्रेडिंग ऐप बनाते हैं। यह दोनों नौसिखिया और अनुभवी निवेशकों को बाजार में एक लाभ पर रखता है, जिससे उन्हें थोड़े से काम के साथ बड़े पैमाने पर मुनाफा कमाने की अनुमति मिलती है। फिलहाल, कोई भी स्वचालित ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर नहीं है जो Bitcoin Evolution दैनिक परिणाम उत्पन्न करता है।

यदि आप एक क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेशक हैं, या यहां तक कि अगर आप क्रिप्टो ट्रेडिंग की ऑनलाइन दुनिया में नए हैं, तो Bitcoin Evolution सॉफ़्टवेयर को उन टूल की सूची में पहला होना चाहिए जो आपको प्राप्त करने की आवश्यकता है।
अब Bitcoin Evolution का उपयोग करें
Bitcoin Evolution - Anton Kovačić

Anton Kovačić

एंटोन एक वित्त स्नातक और क्रिप्टो उत्साही है।
वह बाजार की रणनीतियों और तकनीकी विश्लेषण में माहिर हैं, और बिटकॉइन में रुचि रखते हैं और 2013 से क्रिप्टो बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
लेखन के अलावा, एंटोन के शौक और रुचियों में खेल और फिल्में शामिल हैं।
SB2.0 2024-07-25 12:26:07